SBI से लेकर HDFC तक की एफडी पर मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज, साथ में मिलेगा टैक्स बेनिफिट

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Tax Saving FD Interest: अगर आप इनकम टैक्स स्वैब के दायरे में आते हैं तो ये खबर आपके काम की है। पुराने टैक्स रिजीम के तहत आप इनकम टैक्स के अलग-अलग सेक्शन में निवेश दिखाकर टैक्सेबल इनकम कम कर सकते हैं। वहीं 80सी के तहत 1.5 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। फाइनेंशियल ईयर पूरे होने में 2 महीने का समय बाकी है। इस समय यदि आपने टैक्स प्लानिंग को ध्यान में रखकर निवेश नहीं किया तो आपको ज्यादा इनकम का पेमेंट करना पड़ सकता है।


यहां पर निवेस से भी होगी टैक्स सेविंग

अधिकांश एम्पलायर ने अपने कर्मचारियों से निवेश प्रमाण जमा करने के लिए कह दिया है। ऐसे में आप भी निवेश ऑप्शनों को ध्यान में रखकर PPF, NPS, SSY, ELSS, PF के द्वारा टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के जोखिमों से बचने के लिए निवेशकों को टैक्स सेविंग एफडी में भी निवेश कर सकते हैं। इस पर मिलने वाली ब्याज दर बाकी एफडी से कम होती है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बैंकों में 7 परसेंट तक ब्याज दर

एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईआई बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 7 फीसदी तक की ब्याज दर दे रहा है। प्राइवेट बैंकों में ये बैंकों सबसे अच्छी ब्याज पर देते हैं। यहां पर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ये 5 सालों से बढ़कर 2.12 लाख रुपये हो जाएगी। केनरा बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6.7 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में ये बैंक सबसे अच्छा ब्याज दे रहा है। यहां पर यदि 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं। 5 सालों में ये बढ़कर 2.09 लाख रुपये का हो जाएगा।

एसबीआई दे रहा ह6.5 फीसदी का ब्याज

पब्लिक सेक्टर की बैंक एसबाआई और बैंक ऑफ बड़ौदा टैक्स सेविंग एफडी पर 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसी दर पर ब्याज देने वाले बैंकों में पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है।

वहीं 1.5 लाख रुपये का निवेश करने पर आपको 5 सालों में मैच्योरिटी पर 2.07 लाख की राशि प्राप्त होगी। इंडियन बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। यहां पर 1.5 लाख रुपये का निवेश 5 सालों में बढ़कर 2.05 लाख रुपये का हो जाएगा।

बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से टैक्स सेविंग एफडी पर 6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यहां पर यदि आप डेढ़ लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल में ये पैसा इजाफा कर 2.02 लाख रुपये किया जाएगा। डीआईसीजीसी 5 लाख तक की एफडी पर निवेश की गारंटी भी देती है।

Adarsh Pal के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram