करने जा रहे है Personal Loan आवेदन, तो ऐसे पता बैंक के हिडन चार्ज, जानें फायदें की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Hidden Charges Information on Personal Loan. किसी भी कामगार व्यक्ति के लिए इमरजेंसी के समय आए पैसों की जरूरत एक पर्सनल लोन के जरिए पूरी हो सकती है। देश में राष्ट्रीयकृत बैंक से लेकर प्राइवेट सेक्टर की बैंक और ऐसी कई इस फील्ड में काम कर रही कंपनियां भी लोगों को आसानी से लोन सुविधा दे रही है।

तो वहीं अगर आप भी हाल फिलहाल या फिर आने वाले दिनों में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। जिससे यह चाहते हैं कि आप पर्सनल लोन में कहीं बैंक आपके आपसे ऐसी कोई हिडेन चार्जेस तो नहीं वसूल रहा है। इसके बारे में आप पता कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं।

इतनी लगती है प्रोसेसिंग फीस

किसी भी प्रकार के लोन आवेदन करने के लिए प्रोसेसिंग फीस एक आम है कोई भी बैंक आपसे प्रोसेसिंग फीस ले सकती है आमतौर पर पर्सनल लोन के मामले में प्रोसेसिंग फीस 0.5 प्रतिशत से लेकर 2.5 प्रतिशत तक होती है। आप भी अपने पर्सनल लोन आवेदन के समय लगने वाले प्रोसेसिंग फीस की पूरी जानकारी कर लें।

लोन पर लगता प्रीपेमेंट चार्ज

पर्सनल लोन पर एक तरह का प्रीपेमेंट चार्ज भी लगाया जाता है, जो बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से यह चार्ज लिया जाता है। इस फीस के रूप में लोन की कुछ लोन के परसेंट हिस्सा होता है। ऐसे में आप अपने लोन के आवेदन में देख सकते हैं कि इस तरह के हिडन चार्ज तो नहीं लगे हैं।

एप्लीकेशन फीस

एप्लीकेशन फीस पर्सनल लोन के मामले में हिडेन चार्जेस एक एप्लीकेशन फीस भी है, कई बार बैंक लोन मंजूर करने के बाद ग्राहक के लोन पर यह एप्लीकेशन फीस जोड़ देते हैं, जो हिडन हो सकता है। जिसके बारे में आप को जरुर देखना चाहिए।

ऐसे आसानी से पता करें हिडन चार्ज

किसी भी कोई भी व्यक्ति पर्सनल लोन अप्लाई करने के बाद आप बैंक से लोन की फैक्टशीट डिमांड कर सकते हैं, आप को बता दें किफैक्ट सेट में उन सभी लोन के चार्ज का जानकारी होता है, जो बैंक आप से वसूल करता है। जिससे आप बैंक से जिससे आप बैंक अधिकारी से बातचीत करके इन हिडन चार्ज को आसानी से हटवा सकते हैं।

क्रेडिट चेक फीस

आमतौर पर बैंक ऐसे चार्ज नहीं लगते हैं, लेकिन पर्सनल लोन से पहले बैंक और कई कंपनियां क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं। जिससे यहां पर लगने वाले फीस आपका लोन में जोड़ दी जाती है। आवेदक पर बेवजह यहां पर लोन की राशि बढ़ जाती है इसके बारे में आप जरूर ध्यान रखें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App