सिर्फ 436 रुपये के प्रीमियम पर सरकार देगी 2 लाख तक का बीमा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PMJJBY Benefits: केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम को संचालित किया जा रहा है। जिसके जरिए देश के लोगों को काफी लाभान्वित किया जा रहा है। इसी में केंद्र सरकार लोगों के स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए एक लाइफ इंश्योरेंस स्कीम चला रही है। जिसके जरिए आवेदक की मौत होने पर उसके परिलार को एकमुश्त पैसा मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम को बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में लिया जा सकता है। इसका मैनेजमेंट बीमा कंपनी करती है। वहीं इस स्कीम का लाभ 18 साल से 50 साल का कोई भी शख्स उठा सकता है। सरकारी होने की वजह से ये काफी सेफ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम को मई 2015 में शुरु किया था।

मिलता है 2 लाख का कवर

जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम में 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है। इसमें सिर्फ 436 रुपये का प्रीमियम देना होत है। ये प्रीमियम पॉलिसीधारक के बैंक खाते से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के तहत हर साल पॉलिसी के रिन्यूएल के समय कटता है। बैंक की नेट बैंकिंग फैसिलिटी के द्वारा इस स्कीम को ऑनलाइन भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे करें सब्सक्राइब

एसबीआई ने हाल ही में पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम और पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम को ऑनलाइन सब्सक्राइब करने की सुविधा शुरु की है। इसके तहत एसबीआई के ग्राहक ब्रांच या फिर ग्राहक सर्विस प्वाइंट के बैगर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए ग्राहक जन सुरक्षा पोर्टल पर जाकर एसबीआई बैंक का चुनाव करना होगा। फिर अपना खाता नंबर, जन्म तारीख आदि की जानकारी भी देनी होगी।

प्रीमियम है काफी कम

इसके बाद प्रीमियम पेमेंट करना होगा। अब सर्टिफिकेट ऑफ इंश्योरेंस जनरेट होगा। सरकार इस स्कीम के तहत पूरी आबादी को बीमा के दायरे में लाना चाहती है। ये उसी कोशिश का हिस्सा है। सरकार का मानना है कि पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम का प्रीमियम काफी कम रखा गया है। इससे कम इनकम वाला शख्स भी इसे सब्सक्राइब कर सकता है। बीमा नियामक ने 2047 तक पूरी आबादी को बीमा के दायरे में लाने का टारगेट किया है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App