बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Kanya Utthan Yojana: देश की बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और शसक्त करने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी काफी सारे अहम कदम उठा रही हैं। बिहार सरकार के द्वारा भी बेटियों को मजबूत बनाने के लिए एक ऐसी ही स्कीम चलाई जा रही है।

गौरतलब है कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम कन्या उत्थान योजना है। इस योजना के तहत बिहार की बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक के खर्च सरकार उठाएगी। आपको बता दें बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कई स्टेज में मिलेंगे पैसे

बिहार सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए सीएम कन्या उत्थान स्कीम के तहत उनको कुल 94100 रुपये की रकम दी जाती है। सरकार के द्वारा बेटियों को ये पैसे उनके जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक के समय में दिए जाएंगे।

इन पैसों को बेटियों को अलग-अलग चरणों में दिया जाना है। जिससे कि उनके जीवन के हर एक चरण में वित्तीय मदद मिलती है। क्यों कि यदि पैसे एक बार में दिए जाएं, तो शायद उसका सही से उपयोग नहीं हो पाएगा।

 बेटी के जन्म से लेकर कॉलेज तक का खर्च उठाएगी सरकार

इस स्कीम के तहत बेटी के जन्म के समय परिवार को 2 हजार रुपये की रकम दी जाएगी। इसके बाद बेटी के 1 साल पूरे होने पर 1000 रुपये प्राप्त होते हैं। इसके बाद टीकाकरण के लिए सरकार के जरिए 2 हजार रुपये दिए जाते हैं।

इसके बाद क्लास 1 से 12 तक स्कूल ड्रेस के लिए सरकार 3700 रुपये देती है। बेटी के 10वीं में जाने पर सरकार 10 हजार रुपये देती है। 12 वीं में प्रवेश करने पर 25 हजार रुपये की रकम सरकार देती है। वहीं जब आपकी बेटी का एडमीशन कॉलेज में होता है और वह ग्रेजुएशन पूरा करती है तो उसे सरकार के द्वारा 20 हजार रुपये की रकम दी जाती है।

जानें किसे मिलता है स्कीम का लाभ

इस स्कीम को बिहार सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है तो आपको बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए बिहार स्थित बैंक में खाता होना जरुरी है। इनमें नेशनल बैंक,मान्यता प्राप्त निजी बैंक और इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक आदि के खाते शामिल हैं। इसके अलावा इस स्कीम का लाभ एक ही परिवार की दो बेटियों को मिलता है।

कहां से पाएं योजना की जानकारी

सरकरा के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम की ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप बिहार के सूचा एवं जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट पर जा सकते है। इसके अलावा हेल्प लाइन नंबर 0612-2233333 पर कॉल करके इस स्कीम की जानकारी ले सकते हैं।

कहां करें आवेदन

बेटियों को मजबूत बनाने के लिए शुरु की गई इस स्कीम के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसकी ज्यादा जानकारी के लिए https://ekalyan.bih.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे। इस बात की जानकारी आपको ऊपर दिए टोल फ्री नंबर पर आसानी से प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App