सरकार की सिक्योर स्कीम, सिर्फ 12500 रुपये के निवेश पर बन जाएंगे करोड़पति

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Investment: आज के समय हर कोई चाहता है कि वह अपने पैसों को सहीं जगह पर निवेश करें जिससे कि अच्छा खासा रिटर्न मिलता रहे। हम आपको एक शानदार स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम पब्लिक प्रोविडेट स्कीम यानि कि पीपीएफ स्कीम है।

सरकार की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है। इसके अलावा यहां पर निवेश करने पर आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है।

बता दें इस समय इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यदि आप आने वाले कल को सेफ रखना चाहते हैं तो इससे अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको सिर्फ सालाना 12500 रुपये निवेश करने हैं इसके बाद आपके पास 1 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा।

इसके लिए आपको पीपीएफ स्कीम में खाता ओपन कराना होगा। इसके बाद में आपको हर महीने 12500 रुपये की सेविंग करके सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश कर इस स्कीम में जमा करने होंगे।

आपको 1.5 लाख रुपये सालाना का ये निवेश पूरे 25 सालों तक के लिए करना होगा। 25 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आपके पास तकरीबन 1 करोड़ रुपये का फंड जमा हो जाएगा।

सरकार इन पैसों से आप अपने भविष्य के जीवन को आर्थिक रूप से समृद्ध होकर भी कर पाएंगे। इसके अलावा आप अपने आने वाले कल से जुड़े सभी प्रयोजनों को भी इसके द्वारा पूरा कर पाएंगे।

पीपीएफ फंड स्कीम में निवेश किया गया है। आपका पैसा 15 सालों में मैच्योर हो जाता है। बहराल इसे आप 5-5 सालों के लिए और भी आगे एक्सटेंड कर सकते हैं। पीपीएफ स्कीम में सालाना मिनिमम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App