HomeबिजनेसGovernment Scheme: घर में गूंजी बिटिया की किलकारियां तो फिर अब पढ़ाई...

Government Scheme: घर में गूंजी बिटिया की किलकारियां तो फिर अब पढ़ाई और शादी की टेंशन खत्म, सरकार दे रही 74 लाख रुपये

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें बेटियों को सशक्त व मजबूत बनाने के लिए देशभर में तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही है, जिससे हर कोई मालामाल होने का सपना साकार कर रहा है। अगर आपके घर में बिटिया की किलकारियां गूंज रही हैं तो फिर अब आप बहुत ही भाग्यशाली हैं, क्योंकि केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से तमाम जबरदस्त सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर रौनक दिखाई दे रही है।

अब केंद्री सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के बीच गदर मचा रही है, जिससे आपकी बेटी को एक मुश्त बंपर फायदा मिल रहा है। यह योजना ऐसी है कि इससे जुड़कर आपकी बेटी मालामाल हो सकती है। अगर आपके घर में जुड़वा बेटी भी हैं तो तुरंत स्कीम में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिससे एक बार में इतना पैसा मिल जाएगा कि पढ़ाई और शादी की टेंशन सब खत्म हो जाएगी। स्कीम से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन होगा।

  • जानिए कैसे ट्रांसफर करें खाता

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा। बकाया राशि और खाता ट्रांसफर के लिए वर्तमान बैंक या डाकघर खाते की प्रमाणित प्रति, खाता खोलने का आवेदन, हस्ताक्षर आदि सहित मूल कागजी कार्रवाई करते हुए चेक या मनी ऑर्डर के साथ भेज दिया जाएगा।

इतना ही नहीं एक बैंक के मुताबिक, शाखा में स्थानांतरण दस्तावेज प्राप्त होने के बाद ग्राहक को केवाईसी दस्तावेजों के नए सेट के साथ नया सुकन्या खाता खोलने का फॉर्म जमा करने की जरूरत होगी। इसके बाद आपका सुकन्या खाता ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिससे आपको कोई दिक्कत नहीं होहगी। इससे खाताधारकों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

  • योजना से मिल रहा इतना ब्याज

देश की सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना में लाडो को भरपूर फायदा मिल रहा है। आप भी अपनी बेटी का भविष्य संवार सकते हैं। ब्याज दर जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा जाता है। हालांकि इस योजना में फिलहाल 7.6 प्रतिशत रिटर्न दिया जा रहा है, जो कि अभी भी आकर्षक है। जोखिम मुक्त और सरकार समर्थित भी है। इसमें आपकी बेटी को आराम से 74 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल जाएगा।

  • जानिए किस वर्ष तो ओपन कराएं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता ओपन कराने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं। बेटी 10 साल से कम आयु में खाता ओपन करवा सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा। 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के नाम पर अभिभावक के जरिए सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। लड़की 18 साल की हो जाएगी तो वह खाताधारक बन जाएगी।

  • इतनी राशि का कर सकते हैं निवेश

केंद्र सरकार की धाकड़ स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना में किसी भी बैंक में खाता डाकघर में ओपन करवाया जा सकता है। बैंक शाखाओं या डाकघरों में आसानी से ट्रांसफर कराया जा सकता है। निवेश की अवधि 15 वर्ष और परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश जमा कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular