Homeभारतमत कीजिये पैसे बर्बाद, घर पर फ्री में बनाएं गुलाब जल, अपने...

मत कीजिये पैसे बर्बाद, घर पर फ्री में बनाएं गुलाब जल, अपने चेहरे को बनाये खूबसूरत

 नई दिल्ली। गुलाब जल आपके सभी त्वचा संबंधित समस्याओं का समाधान है। सभी भारतीय घरों में आपको आसानी से गुलाब जल देखने को मिल जाएगा। गुलाब जल के बहुत से फायदे हैं, जो की सुंदरता के लिए जादुई औषधीय के रूप में उपयोग किया जाता है, इसके अलावा यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होता है, चाहे आपका त्वचा ऑयली, ड्राई या कॉन्बिनेशन त्वचा हो गुलाब जल को अगर आप अपनी त्वचा में शामिल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा में निखार आता है। गुलाब जल का उपयोग ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर के अलग-अलग देशों में उपयोग किया जाता है और इसे ब्यूटी सीक्रेट माना जाता है। गुलाब जल खरीदते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह 100% शुद्ध रहे।

गुलाब जल त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन गुलाब जल आप घर पर भी बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके स्वास्थ्य से जुड़े फायदे के बारे में आज हम आपको बताएंगे। गुलाब जल बिल्कुल वैसा ही है जैसे लगता है। गुलाब और जल आपको बता दें कि आपको पानी के सभी लाभों के साथ-साथ गुलाब के anti-inflammatory और हाइड्रेटिंग लाभ का बोनस मिलता है। इसके अलावा यह एक खूबसूरत खुशबू भी देता है।

ये भी पढ़े – Lucky Plant: सुख और समृद्धि की बरसात कराता है ये पौधा, जल्द लगा लें अपने घर में

ये भी पढ़े – Weather Alert: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक फिर बिगडे़गा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

घर पर गुलाब जल कैसे बनाएं

गुलाब जल घर पर बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर बचे हुए अवशेषों को हटालें इसके लिए हल्के गर्म पानी से साफ करें, एक बड़े बर्तन में पंखुड़ियों को डालकर ऊपर से पर्याप्त डिस्टल वाटर डालें ताकि यह खराब न हो जाए, यह आपके गुलाब जल को पतला कर देगा माध्यम धीमी आंच पर पानी को उबालने दें और कवर करें। 20:30 मिनट तक पकाएं जब तक पंखूड़ी अपने रंग ना खो दे और हल्के गुलाबी रंग का ना हो जाए, तब तक आप को पानी को उबाल लें, पानी से पंखुड़ियों को निकालने के बाद को कांच के जार में रखें।

त्वचा और बालों पर इसके इस्तेमाल से बहुत से फायदे होते हैं। गुलाब जल आंखों के लिए बहुत प्रभावी है। यह गुलाब जल आंखों के जलन को शांत करता है। आंख को साफ रखने का काम करता है या गंदगी से बचाता है और जलन को ठीक करने का काम करता है। ब्लड सरकुलेशन को उत्तेजित करता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आंखों के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद है। काले घेरे को दूर करने के लिए गुलाब जल का उपयोग किया जाता है। आंखों में हो रही जलन, खुजली को दूर करने का काम गुलाबजल करता है। बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद है। गुलाब जल से आप अपने बालो से कंडीशनींग कर सकती हैं। आप गुलाब जल का इस्तेमाल अपने बाल, त्वचा और आंखों के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular