Government Scheme: अब सरकार देगी कोई भी छोटा बिजनेस करने के लिए 15 हजार रुपए, जानें क्या है पूरी योजना

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: केंद्र सरकार द्वारा देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को 100 दिनों के भीतर रोजगार या स्वरोजगार प्रदान किया जाता है। वहीं हरियाणा सरकार ने भी राज्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना 2024 शुरू की है. अगर आप भी बेरोजगार हैं और नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आप इस योजना के जरिए अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद भी दी जा रही है. अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो हम आपको अपनी इस खबर में इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि इस योजना का उद्देश्य क्या है।

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य में छोटे व्यवसाय करने वाले नागरिकों को ऋण दिया जाएगा। आपको बता दें कि हरियाणा में डीआरआई के माध्यम से गरीब नागरिकों को 44 प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन अब इस योजना के पात्र नागरिकों को इसी योजना की तर्ज पर 2 प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिल सकता है।

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना से क्या लाभ होंगे?

डीआरआई योजना के तहत सरकार राज्य के छोटे कारोबारियों को 15,000 रुपये का लोन देगी.

इस योजना से राज्य के वंचित परिवारों को पैसा मिलेगा।

राज्य में लगभग 3 लाख वंचित व्यक्ति आत्मनिर्भर हरियाणा योजना से लाभान्वित हो सकते हैं, जो उन्हें केवल 2 प्रतिशत ब्याज के साथ छोटी कंपनियां बनाने की अनुमति देता है।

डीआरआई योजना के तहत 4 फीसदी ब्याज पर लोन दिया जाता है. ऋण लेने वाले को अब 2 प्रतिशत ब्याज देना होगा और शेष 2 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करेगी।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में सारा पैसा आ जाएगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कई दस्तावेजों का होना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत.

आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए

निवास प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

आवेदक का आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

बैंक खाता

आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वहां होम पेज दिखाई देगा.

इस होम पेज पर आपको बैंक लोन के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको विकल्प का चयन करना होगा और चयन पर क्लिक करते ही कई पेज खुल जाएंगे।

इस पेज पर एक फॉर्म होगा. डीआरआई योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को भरना होगा और ऋण प्रकार बॉक्स में डीआरआई ऋण का चयन करना होगा।

फिर आपको अपना बैंक, जिला और शाखा का नाम दर्ज करना होगा। आगे आपको पात्रता आवश्यकताओं को पढ़ना होगा। उसके बाद मैं हरियाणा सरकार द्वारा डीआरआई योजना और ब्याज छूट का लाभ उठाने के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करता हूं। इसे चेक मार्क से सही करने के लिए आपको इसके आगे वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App