Government Scheme: बेटियों को 50 हजार रुपये देगी सरकार, आवेदन शुरू, फॉर्म भरते ही मिलेंगे पैसे

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक नई योजना जारी की गई है, जिसके तहत सरकार बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में 50 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी। आवेदन पत्र 15 मई तक भरे जाएंगे।

सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं, इसके तहत लड़कियों के आर्थिक विकास और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा एक नई योजना लागू की गई है, जिसके तहत सरकार उन्हें आर्थिक रूप से ₹50000 की राशि प्रदान करेगी। सहायता। वर्तमान में राज्य की लगभग 1.5 करोड़ लड़कियाँ इस योजना का लाभ उठा रही हैं। इस योजना के लिए आवेदन पत्र 15 मई तक भरे जायेंगे

इस योजना के तहत शुरुआत में 1 से 2 साल की उम्र में पोशाक के लिए सरकार द्वारा ₹600 दिए जाते हैं, उसके बाद 3 से 5 साल की उम्र में ₹700, 6 से 8 साल की उम्र में ₹1000 और 9 साल की उम्र में ₹1000 दिए जाते हैं। 1 से 12 वर्ष की आयु तक ₹1500 दिए जाते हैं। इसके बाद जब लड़कियां ग्रेजुएट हो जाती हैं तो सरकार उन्हें ₹50000 की एकमुश्त राशि देती है। इस योजना का नाम कन्या उत्थान योजना रखा गया है।

योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका को राज्य की स्थानीय निवासी होना चाहिए, इसके साथ ही गरीब परिवार के लोग भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एक परिवार की दो बेटियों को इसका लाभ मिल सकता है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की का आधार कार्ड, लड़की के माता-पिता का आधार कार्ड, लड़की का बैंक पासबुक, इसके अलावा 10वीं और 12वीं की ग्रेजुएशन की मार्कशीट, लड़की और उसके माता-पिता का मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। . आवश्यकता है

इस योजना के तहत स्नातक की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को ₹50000 की एकमुश्त राशि दी जाती है। यह राशि उन्हें जन्म से ही दी जाती है, जो सरकार से लगातार मिलती रहती है. इन्हें 300 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है. इसे इसलिए बनाया गया है ताकि बाल विवाह की प्रथा को भी रोका जा सके. योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा या धर्म जाति का बंधन नहीं है, यह सभी के लिए समान रूप से प्रभावी है।

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई एक छोटी सी प्रक्रिया का पालन करना होगा.

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक दिया गया है, जिस पर आपको हियर टू अप्लाई पर क्लिक करना होगा।

प्रसाद, यहां आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और प्राप्त अंकों की संख्या दर्ज करनी होगी, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।

आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है, अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है और फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App