Government Scheme: क्‍या गजब की है ये योजना, 2 साल में ही महिलाएं बन जाएंगी अमीर

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: सरकारी योजनाएं लोगों को बिना किसी जोखिम के भारी मुनाफा प्रदान करती हैं। ऐसी ही एक योजना महिलाओं से जुड़ी है, जो उन्हें कम समय में अमीर बना सकती है। इसमें ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है. इस योजना के तहत सरकार भारी ब्याज दे रही है. आप पोस्ट ऑफिस के माध्यम से इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी स्कीम सही है और आप इसमें कैसे निवेश कर सकते हैं?

सरकार ने महिलाओं को लाभ देते हुए लघु बचत योजना के तहत एक योजना शुरू की थी, जिसे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के नाम से जाना जाता है। यह स्कीम बेहतरीन ब्याज देती है. खास बात यह है कि इस योजना के तहत महिलाएं न्यूनतम निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकती हैं।

कितना मिलता है ब्याज?

सरकार इस योजना के तहत 7.5 फीसदी ब्याज देती है. इस छोटी बचत योजना में आप केवल दो साल के लिए ही निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत अधिकतम निवेश राशि 2 लाख रुपये है. केंद्र सरकार ने वर्ष 2023 में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना शुरू की थी। भारी मुनाफे के कारण यह योजना कम समय में पोस्ट ऑफिस की प्रसिद्ध योजनाओं में शामिल हो गई है।

कर लाभ भी उपलब्ध हैं

केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर न सिर्फ 7.5 फीसदी का तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है, बल्कि टीडीएस कटौती से भी छूट दी गई है. सीबीडीटी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों के मामले में इस योजना पर टीडीएस तभी लागू होगा जब एक वित्तीय वर्ष के दौरान ब्याज आय 40 से 50 हजार रुपये होगी. इस योजना की एक और खास बात यह है कि इसमें 10 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों का भी खाता खोला जा सकता है।

मैं कैसे आवेदन कर सकता हूँ?

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में मिलने वाले ब्याज की गणना पर नजर डालें तो इस योजना के तहत दो साल के लिए निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है और अगर कोई महिला निवेशक इसमें 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो उस अवधि में कुल रिटर्न कितना होगा दो साल का 31,125 रुपये होगा. यह स्कीम पोस्ट ऑफिस या बैंकों के जरिए खोली जा सकती है. खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी और एक चेक देना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App