केंद्रीय कर्मचारी ध्यान दें! वेतन आयोग पर सरकार ने कही बड़ी बात, जानिए नया अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: 8th pay commission. केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे विभिन्न मंत्रालयों में कर्मचारियों के लिए अब जल्दी बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल आपको बता दें कि इन कर्मचारियों से जुड़े संगठन की मांग है सरकार जल्दी आठवें वेतन आयोग का गठन कर इसे लागू करें।

इन सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और उनके मिलने वाले भत्ते की राशि वेतन आयोग के हिसाब से लागू होती है। अगर केंद्र सरकार की ओर से आठवां वेतन आयोग का गठन कर लागू किया जाता है। तो लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के मिलने वाली वेतनमान और उनके विभिन्न प्रकार के भत्ते की राशि में जबरदस्त बढ़ोतरी होने वाली है।

जानकारी के लिए आप को बता दें मोदी सरकार ने  2016 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की थीं। जिसके बाद में लाखों  केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते में बड़ा इजाफा हुआ। तो हर 10 साल के बाद में सरकार की ओर से वेतर आयोग लाया जाता है, जिससे कर्मचारियों की ओर से अब 8वें वेतन आयोग की मांग हो रही है।

आठवें वेतन आयोग पर यह रहा सरकार का रुख

मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग को गठन को लेकर सरकार ने अपना रूख बताया है। राज्यसभा में एक पूछे सवाल में सरकार ने बताया है कि सरकार के सामने ऐसा कोई आठवें वेतन आयोग को लेकर प्रस्ताव कोई विचाराधीन नहीं है।

कर्मचारियों को मिलने जा रहा 50 फीसदी भत्ते का तोहफा

तो वही केंद्रीय कर्मचारियों को साल की पहली छमाही के डीए यानी महंगाई भत्ते का तोहफा जल्द ही मिल सकता है, सरकार होली से पहले ऐसे लाखों लोगों के लिए फैसला कर सकती है, इस मामले में सरकार पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। तो वही सरकार लोकसभा चुनाव को देखते हुए ऐसे कई कदम उठा रही है, जो देश के नागरिकों के लाभ पहुंच रहा है।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App