SARKARI YOJANA: सरकार बच्चों को सालाना दे रही 14400 रुपये, फटाफट ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Bal Shramik Vidya Yojana: देश के नागरिकों की मदद के लिए सरकार के द्वारा नई-नई स्कीम्स चलाई जा रही है। ये सरकारी स्कीम्स केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं। इस लेख के माध्यम से योगी सरकार की उस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें गरीब बच्चों को हर साल 14400 रुपये की हेल्प की जाती है।

किस स्कीम में मिल रही 14400 रुपये की हो रही मदद

असल में हम यहां पर श्रमिक विद्या स्कीम की बात कर रहे हैं। आपको बता दें योगी सरकार के द्वारा इस स्कीम के जरिए गरीब बच्चों का उत्थान किया जा रहा है। सरकार की इस स्कीम के तहत हर एक लड़के को मंथली 1 हजार रुपये और लड़कियों को 1200 दिए जाते हैं।

श्रमिक विद्या स्कीम का सीधा सा उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। इस प्रकार एक साल में लाभार्थियों के खाते में 14400 रुपये की अधिकतम रकम सरकार की तरफ से सेंड की जाती है।

कौन से लोग उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

वहीं 8 से 18 साल आयु वर्ग के कामकाजी बच्चे, किशोरों की संगठित या असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे परिवार की इनकम में बढ़ोतरी का सहयोग कर रहे हैं। इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

स्कीम के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप इस स्कीम लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटों आदि की जरुरत होती है।

कैसे करें आवेदन

  • वहीं आप सबसे पहले यूपी सरकार के बाल श्रमिक विद्या स्कीम पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • अब ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://www.bsvy.in/Home/SignUp पर साइन-अप करें।
  • यहां पर लाभार्थी के अभिभावक या कोई दूसरा शख्स अपनी जानकारी दे सकता है।
  • अब मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड की जानकारी देने के बाद यूजर बनाएं पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड आईडी पासवर्ड के साथ में खाता लॉग इन कर मांगी गई सारी जानकरी को भरकर सबमिट करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद https://www.bsvy.in/Home/ApplicationSearch पर रजिस्टर्ड आईजी सर्च कर सकते हैं।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App