7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस महीने मिलेगा बढ़े हुए DA का पैसा, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 7th Pay Commission Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी या फिर आपके परिवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बीते दिनों मार्च महीने के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार की तरफ से लाखों कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान किया था।

इसके साथ में सरकार ने पेंशनर्स को भी 4 फीसदी डीआर का तोहफा दिया था। जिसके बाद डीए और डीआर 50 फीसदी हो गया है। सरकार की तरफ से डीए को लेकर किए गए ऐलान के बाद लाखों कर्मचारियों के चेहरे खिले हुए हैं। इसके बावजूद मार्च महीने की सैलरी नहीं मिली है।

डीए में होगा 4 फीसदी का इजाफा

मीडिया की खबरों की मानें तो ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि अप्रैल के साथ में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एरियर भी प्राप्त होगा। केंद्र सरकरा ने भले ही मार्च 2024 में डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया, लेकिन पिछले महीने उनको बढ़ी हुई सैलरी नहीं मिली है। डीए में इजाफा के ऐलान के समय सरकार की ओर से ये साफ कर दिया गया था कि एरियर का पेमेंट मार्च 2024 को सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा।

डीए और डीआर क्या है

डीए और डीआर का अर्थ है कि सरकारी कर्मचारियों व पेंशनधारकों को मिलने वाला डीए व डीआर से है। सरकार की ओर से कर्मचारियों को डीए दिया जाता है। जबकि पेंशनधारकों को डीआर प्राप्त होता है। खासतौर पर डीए और डीआर में साल में दो बार इजाफा होता है। ये पहले जनवरी में लागू होता है और दूसरी बार जुलाई में लागू होता है।

7 मार्च को बढ़ाया था डीए

केंद्र सरकार ने 7 मार्च को डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने की मंजूरी दी थी। इसके बाद ये बढ़कर सैलरे के 50 फीसदी के बराबर हो गया है। इसे जनवरी 2024 में लागू किया गया है। इसका लाभ एक करोड से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलेगा।

डीए के अलावा कर्मचारियों के लिए एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी। सरकार का कहना है कि डीए में इजाफे से सरकार पर 12868 करोड़ रुपये का भार आ जाएगा।

केंद्र सरकार के द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कितना प्रभाव पड़ेगा। चलिए इसके बारे में समझते हैं। अगर कर्मचारी कै बेसिक पे 15 हजार रुपये है और उसे अभी तक 56 फीसदी डीए मिलता है, तो उसका डीए 6900 रुपये बनता है।

डीए में 4 फीसदी इजाफा होने के बाद डीए 50 फीसदी हो जाएगा। यानि कि इसके बाद उसे हर महीने 7500 रुपये का डीए प्राप्त होगा। कुल मिलाकर उसकी सैलरी में 600 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App