कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, खाते में जल्द बढ़कर आएगी पेंशन की रकम, जानें कौन है पात्र

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 7TH PAY COMMISSION: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें राज्य सरकार के बाद ओडिशा सरकार ने पेंशनधारकों को काफी बड़ा तोहफा दिया है। बता दें सरकार ने समाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशनरों की पेश में 500 रुपये की बढ़ोतरी की है। इसके तहत अब पेंशनधारकों को हर महीने 1400 रुपये प्राप्त होंगे। इस बढ़ी हुई पेंशन के लिए राज्य सरकार सालाना 3683 करोड़ रुपये का खर्च करेगी।

फरवरी महीने में बढ़कर आएगा पेंशन का पैसा

असल में ओडिशआ के सीएम नवीन पटनायक ने मधु बाबू पेंशन स्कीम के तहत लाभार्थियों को हर महीने 500 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सीएम कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पेंशन में इजाफे के साथ में स्कीम के तहत लाभार्थियों को मिनिमम 1000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी और ये फरवरी से लागू होगा। लाभार्थियों को फरवरी की पेंशन का पेमेंट 20 से 25 फरवरी के बीच में किया जाएगा।

खाते में आएंगे 1400 रुपये

इस समय मधुबाबू पेंशन स्कीम और राष्ट्रीय समाजिक मदद कार्यक्रम के लाभार्थियों को मिनिमम 700 से 900 रुपये हर महीने मिलते हैं। जिनको 700 रुपये मिलते हैं। उनको 1200 रुपये और जिनको 900 रुपये मिलते हैं उनको 1400 रुपये मिलते हैं। लाभार्थियों को इस साल फरवरी के महीने से बढ़ी दर पर पेंशन मिलेगी। वहीं राष्ट्रीय समाजिक मदद कार्यक्रम के लोगों के खाते में 500-500 रुपये जमा करने का भी निर्देश दिया गया है।

पेंशनरों की संख्या में बढ़ोतरी

बीते साल अगस्त महीने में 4.13 लाख की बढ़ोतरी के बाद कुल 36.75 लाख लोगों को स्कीम का लाभ मिल रहा है। 6 फरवरी को सीएम ने मधुबाबू पेंशन स्कीम के तहत 4 लाख और लाभार्थियों को और शामिल करने की मंजूरी दे दी है। बढ़ोतरी के साथ में एमबीपीवाई के तहत लोगों की कुल संख्या 32.75 लाख से बढ़कर 36.75 लाख हो गई है और राज्य सरकार को हर महीने 190.20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App