31 मार्च तक जरुर करा लें ये जरुरी काम, वरना बाद में परेशानी का करना होगा सामना

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Work Done by 31st March: 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म होने वाला है। ऐसे में अगर आप 2024 से 2025 की शुरुआत होगी। ऐसे में आपको इस महीने आपको कई काम निपटाने बेहद ही जरुरी है। ऐसा न करने पर आप आने वाले समय में परेशानी झेल सकते हैं। कुछ ऐसे मामले होते हैं जब आपको पेनाल्टी भी देनी पड़ती है। इसके साथ में आपका खाता भी संस्पेंड हो सकता है। इसलिए ये सारे का 31 मार्च से पहले ही निपटा लेने चाहिए।

आपको बता दें फास्टैग केवाईसी अपडेट और टैक्स सेविंग से लेकर पीपीएफ खाते में कम से कम जमा जैसे जरुरी काम आदि शामिल हैं। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स छूट के लिए निवेश करने की सोचते हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा। ऐसे में ही हम आपको कुछ काम बताने जा रहे हैं जिनको करना बेहद ही जरुरी है।

एसएसवाई और पीपीएफ में जमा करें मिनिमम खाता

पीपीएफ और एसएसवाई खाते को एक्टिव रखने के लिए इनमें मिनिमम खाता मेंटेन रखने की जरुरत है। 31 मार्च 2024 तक पीपीएफ और एसएसवाई स्कीम में पैसे न डालने पर ये खाता बंद हो सकता है। इनको फिर से एक्टिव करवाने के लिए आपको बैंक के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इसके साथ में जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

पीपीएफ खाताधारकों के लिए मिनिमम 500 रुपये जमा करने करना है। यानि कि आप पूरे एक साल में कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं एसएसवाई स्कीम में यदि खाता है तो आपको हर साल में कम से कम 250 रुपये जमा करने होते हैं।

फास्टैग से जुड़ा पेटीएम वॉलेट होगा क्लोज

आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, 15 मार्च के बाद आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में यदि आपके पास पेटीएम का फास्टैग है तो आपको इसे बदलना पड़ेगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका फास्टैग डीएक्टीवेट हो सकता है और नियमों के मुताबिक फास्टैग से पेमेंट न होने पर आपको दुगुना टोल देना पड़ेगा।

टैक्स सेविंग इनवेस्टमेंट

अगर आपने अपने फाइनेंशियल ईयर में टैक्स निवेश नहीं किया है तो अब देर करने में आपका काफी नुकसान हो सकता है। आप पीपीएफ, एसएसवाई, 5 साल की एफडी और ईएलएसएस आदि में निवेश करके सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस प्रकार की स्कीम में 31 मार्च तक निवेश करना होगा।

फास्टैग की केवाईसी कराएं

अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक से केवाईसी अपडेट नहीं कराई है तो फौरन करा लें। क्यों कि 31 मार्च के बाद में बिना केवाईसी वाले फास्टैग को बैंक बंद कर देगा। इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद भुगतान नहीं होगा। एनएचएआई ने फास्टैग ग्राहकों से आरबीआई के नियमों के मुताबिक फास्टैग के लिए केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने को कहा है। जिससे कि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App