मात्र 500 रुपये के निवेश पर फुल गारंटी से मिलेंगे लाखों, एक रुपये भी नहीं लगेगा टैक्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Scheme: सरकारी स्कीम्स से लेकर शेयर मार्केट तक लोगों के लिए निवेश के काफी सारे माध्यम मौजूद हैं। जिसमें आप निवेश करते लाखों की कमाई कर सकते हैं। बहराल यदि आप रिस्क फ्री और कम निवेश पर अच्छी खासी कमाई करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आए हैं। इस स्कीम में मात्र 500 रुपये से निवेश शुरु कर सकते हैं और लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

सेफ और अच्छे रिटर्न के लिए पीपीएफ स्कीम आपके लिए सही साबित हो सकती है। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस से लेकर पब्लिक सेक्टर बैंकों में ओपन किया जा सकता है। अभी पीपीएफ के तहत 7.1 फीसदी का ब्याज भी दिया जा रहा है। इस स्कीम में हर महीने केवल 500 का निवेश करके आप आसानी से लखपति बन सकते हैं।

मिनिमम कितना कर सकते हैं निवेश

अगर आप इस स्कीम के तहत खाता ओपन करना चाहते हैं तो आप मिनिमम 500 रुपये से निवेश को शुरु कर सकते हैं। किसी भी फाइनेशियल ईयर के समय आपको केवल 500 रुपये का निवेश करने की जरुरत है और मैक्जिमम आप 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ खाते के तहत मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है और आप चाहें तो मैच्योरिटी के बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं। बहराल यदि आपको पैसों की जरुरत नहीं है तो इसे 5-5 सालों के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं। मैच्योरिटी बढ़ाने के लिए आपको एक साल पहले ही आवेदन करना होगा।

5 सालों तक नहीं निकला सकते हैं पैसा

अगर आपने इस खाते की शुरुआत कर दी है और 5 सालों से पहले आपातकालीन पैसा निकालना चाहते हैं तो आप इस रकम को नहीं निकाल सकते हैं। क्यों कि इस स्कीम के तहत 5 सालों का लॉकइन पीरियड लगता है। ये अवधि होने के बाद फॉर्म 2 भरकर पैसा निकाला जा सकता है। वहीं 15 सालों से पहले इस स्कीम से पैसा निकालने पर 1 फीसदी ब्याज की कटौती की जाएगी।

मिलता है टैक्स बेनिफिट

पीपीएफ स्कीम में ईईई कैटेगरी में आता है। इसका अर्थ है कि स्कीम के तहत किए गए पूरे निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसके साथ में आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाला ब्याज पर भी टैक्स बेनिफिट मिलता है। पीपीएफ के तहत इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का निवेश सालाना टैक्स बेनिफिट का लाभ लिया जा सकता है।

500 के निवेश पर होगी लाखों की कमाई

अगर आप पीपीएफ स्कीम के तहत मंथली 500 रुपये का निवेश करते हैं तो 15 सालों तक आपको निवेश करना होगा। ऐसे में मैच्योरिटी पर आपको 1.63 लाख रुपये प्राप्त होंगे। जबकि 1 रुपये मंथली के निवेश करने वालों को 15 सालों के बाद 3.25 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App