Paytm को लेकर बिल्कुल ना हो कंफ्यूज, FASTag से Wallet तक जानें जरूरी बातें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में अब ऑनलाइन पेमेंट का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसका लोग बड़े स्तर पर फायदा प्राप्त कर रहे हैं। अब मोबाइल रिचार्ज से FASTag जैसे लाभ मिल रहे हैं। सरकार की तरफ से ही ऑनलाइन पेमेंट को लेकर तमाम तरह के नियमों में बदलाव होता रहता है।

मोबाइल रिचार्ज से लेकर FASTag की पेमेंट तक आराम से करवा सकते हैं, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कतन हीं होती है। इसे लेकर आरबीआई की ओर से आराम नए-नए नियम बनाए जाते रहते हैं। RBI की ओर से जारी की एक रिलीज के बाद Paytm यूजर्स की टेंशन बढ़ती दिख रही है। अब बहुत से लोगों को गाड़ी में लगे Paytm FASTag से लेकर Wallet में पड़े रुपयों को लेकर चिंता बढ़ने लगी है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

फटाफट जानें आरबीआई की गाइड लाइन

आरबीआई ने पेटीएम को लेकर कुछ बड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। RBI के एक्शन की बात करते हैं। दो दिन पहले RBI की ओर से रिलीज शेयर कर दी गई है। इसमें Paytm payment Bank Ltd की सर्विस को रेस्ट्रिक्ट करने की बात कही है।

आरबीआई ने कहा कि Paytm payment Bank Ltd को 29 फरवरी के बाद ग्राहक अकाउंट, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट/ टॉपअप को अस्वीकार नहीं किया गया है। साथ ही Paytm यूजर्स में अब कई तरह का असमंजस पैदा हो गया है। इसको लेकर ढेरों सवाल सोशल मीडिया और इंटरनेट की दुनिया में चल रहे हैं। आपको जरूरी सवाल जानने के लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

जानिए क्या कहते हैं कंपनी के फाउंडर

इसके साथ ही कंपनी के फाउंडर ने बड़ी बात कही है। Paytm के फाउंडर, विजय शेखर शर्मा ने X पर पोस्ट कर बड़ी जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि प्रिय पेटीएम यूजर्स, आपका पसंदीदा ऐप काम करता रहेगा। हम 29 फरवरी के बाद भी पहले ही तरह ही काम करते रहेंगे। मैं सभी Paytm टीम सदस्यों के साथ आप लोगों को सैल्यूट करने का काम करता रहूंगा। हर चुनौती का एक समाधान होता है और हमने राष्ट्र की सेवा का संकल्प किया है।

क्या आगे भी इस्तेमाल होगा पीटएम

आपके मन में भी इस तरह का सवाल है तो इसका जवाब हां है। आराम से ग्राहक आसानी से आगे भी Paytm App और UPI का इस्तेमाल करने का काम कर सकेंगे। Pay Payment Bank ट्रांजैक्शन पर कार्रवाई की गई है। Paytm की बाकी सर्विस जारी रहेंगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App