Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर सब्सिडी को लेकर बड़ा अपडेट! सरकार ने लागू किया ये आदेश

Avatar photo

By

Govind

Gas Cylinder Price:  केंद्र सरकार की एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना से वंचित उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है। योजना से वंचित उपभोक्ता अब अपने राशन डीलर के माध्यम से अपना जनाधार योजना में जुड़वा सकते हैं। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने हाल ही में इस संबंध में आदेश जारी किये हैं.

रसद विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उपभोक्ता अभी भी जनाधार सीडिंग से वंचित हैं। इससे इन पात्र उपभोक्ताओं को सब्सिडी राशि का लाभ नहीं मिल पा रहा है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उपायुक्त एवं उप शासन सचिव आशीष कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसे वंचित उपभोक्ता अपने राशन डीलर के पास जाकर अपना जनाधार सीडिंग करा सकते हैं।

एजेंसी पर बोझ कम करें

गैस एजेंसियों में एलपीजी उपभोक्ताओं की लंबी लाइन लगी रहती है, उपभोक्ता जब आते हैं तो एक-दो चक्कर लगाने के बाद वापस नहीं लौटते, ऐसे में अब तक मात्र 50 फीसदी उपभोक्ताओं का ही केवाईसी हो सका है. ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए शहर आकर एजेंसी तक पहुंचना भी मुश्किल हो रहा है।

राज्य सरकार के आदेश के बाद अब गैस एजेंसियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. राशन डीलर की दुकान पर जन आधार सीडिंग की सुविधा मिलने से वंचित उपभोक्ताओं को गैस एजेंसियों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राशन डीलर भी अपने वार्ड में अधिक से अधिक वंचित लोगों को शामिल कर सकेंगे। योजना से जुड़ा हर उपभोक्ता राशन लेने के लिए राशन डीलर की दुकान पर जाता है। ऐसी स्थिति में वंचित उपभोक्ता उसी समय अपना मतदाता आधार सीडिंग करा सकते हैं।

ई-केवाईसी अनिवार्य

सभी श्रेणी के एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। इसके अभाव में गैस रिफिलिंग बंद हो जायेगी, जबकि राशन डीलर जनाधार, सीडिंग, बीपीएल व उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को सब्सिडी दे सकेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App