गैस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, अब इस तारीख तक मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर का लाभ, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Free Kitchen Cylinder Scheme: अगर आप गैस उपभोक्ता हैं तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप पीएम उज्जवला स्कीम के लिए आवेदन कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। बता दें मिलने वाले फ्री गैस सिलेंडर की तारीख को बढ़ाकर 15 फरवरी कर दी गई है।

बीते 14 दिसंबर तक तीनों कंपनियों से इस स्कीम के तहत गोंडा जिलों में कुल 79268 में से 34245 लाभार्थी इसका लाभ उठा चुके हैं। असल में राज्य सरकार ने उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त में रिफिल सिलेंडर देने का ऐलान किया था।

वहीं दिवाली में एक रिफिल सिलेंडर दिया जा चुका है। वहीं दूसरा अब उपभोक्ताओं को 15 फरवरी तक ये मिल पाएंगा। शासन ने फ्री में सिलेंडर रिफिलिंग कराने की तारीख को 15 फरवरी तक बढ़ा दिया है।

पीएम उज्जवला स्कीम के तहत राज्य के 1.75 करोड़ लोगों को मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर रिफिल देने का अभियान शुरु किया था। इस समय सीएम योगी ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2022 के समय में की गई एक और घोषणा को हमारी सरकार पूरा कर रही है।

उनके द्वारा ये कहा गया है था कि 2014 के पहले लोगों को गैस का कनेक्शन नहीं मिल पाता था। कनेक्शन मिल जाए तो सिलेंडजर के लिए काफी लंबी लाइन लगाी होती थी। काफी सारी स्थिथियां ऐसी होती थी

कि पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ता था। गरीबों और वंचितों को शख्स गैस कनेक्शन के बारे में विचार भी नहीं हो पाता था। वहीं महिलाओं को घुंए के कारण से काफी सारी बीमारियों का भी सामना करना होता था।

वहीं गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करे तो फरवरी की पहली तारीख को गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को काफी बड़ा झटका लगा था। देश में जारी किए गए बजट ने गैस उपभोक्ताओं के बजट को बिगाड़ के रख दिया था।

बता दें 1 फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमतों में 14 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। जो कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर तय की गई थी। यानि कि 19 किलों वाले सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

घरेलू सिलेंडर की बात करें तो सरकार के द्वारा घरेलू एपीजी सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया गया था। घरेलू गैस सिलेंडर की मौजूदा कीमत 903 रुपये हैं। जो कि राजधानी दिल्ली में है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App