FD Scheme: यह बैंक FD निवेश पर दे रहा है ज्यादा ब्याज, आज ही करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

FD Scheme: बैंक एफडी में भारतीय काफी पैसा निवेश करते हैं। अच्छे ब्याज और पैसे खोने का कोई जोखिम न होने के कारण यह एक लोकप्रिय निवेश विकल्प बना हुआ है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण भारत में एफडी की ब्याज दरें अब काफी आकर्षक हो गई हैं।

कुछ बैंक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं। अब इस लिस्ट में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का नाम भी जुड़ गया है. ब्याज दरों में बदलाव के बाद आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अब आम नागरिकों को एफडी कराने पर 3.0 फीसदी से 8.0 फीसदी तक सालाना ब्याज देगा.

वहीं, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज दे रहा है. ऐसे में बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 फीसदी से लेकर 8.50 फीसदी तक सालाना ब्याज देगा.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एफडी दरें

बैंक 7 से 14 दिन की एफडी पर 3 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है. 15 से 29 दिन और 30 से 45 दिन के लिए एफडी कराने पर भी आपको 3 फीसदी ब्याज मिलेगा. बैंक 46 से 90 दिन और 91 से 180 दिन की सावधि जमा पर 4.50 प्रतिशत की दर से ब्याज भी दे रहा है।

181 दिन से एक साल से कम अवधि की एफडी पर बैंक 5.75 फीसदी ब्याज देगा. एक साल के लिए एफडी कराने पर आपको 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.

एफडी से मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स देना होता है

एफडी से प्राप्त ब्याज पूरी तरह से कर योग्य है। आप एक साल में एफडी पर जो भी ब्याज कमाते हैं वह आपकी सालाना आय में जुड़ जाता है। एफडी पर अर्जित ब्याज आय को “अन्य स्रोतों से आय” माना जाता है। अगर आपकी आय एक साल में 2.5 लाख रुपये से कम है तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर टीडीएस नहीं काटता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App