फेक वोट होगा कैंसिल, चुनाव आयोग ने उठाया ऐसा कदम कि आप भी तुरंत कराएं जरूरी काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

AADHAAR CARD VOTER ID LINKING PROCESS: देशभर में अब लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, जिसके लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ-साथ इलेक्शन कमिशन भी अपनी तैयारियों में जुटा है। लोकसभा चुनाव में किसी तरह का फर्जीवाड़ा ना हो, इसे रोकने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अगर वोटर आईडी से आपका आधार कार्ड लिंक नहीं तो तुरंत करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्त नहीं होगी।

चुनाव आयोग की तरफ से कोशिश है कि देशभर में निष्पक्ष तरीके से वोटिंग करवाई जा सके, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। वैसे भी अब वोटर आईडी और आधार कार्ड दो ऐसे जरूरी कागजात हैं, जिनका उपयोग बैंक अकाउंट ओपन करवाने, स्कूल-कॉलेज में दाखिला कराने व ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आधार नंबर को वोटर आईडी से लिंक करने का मकसद होगा कि फेक वोट खत्म हो जाए।

इसके लिए चुनाव आयोग कर रहा लगातार कोशिशें

इलेक्शन कमिशन इसके लिए सभी वोटर्स से लगातार मांग कर रहा है कि वे आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। चुनाव आयोग ने किसी तरह की धांधली को रोकने के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। इससे निष्पक्षता के साथ चुनाव कराने में बड़ी सहायता मिलेगा।

ऐसे में अगर आप एक अच्छे नागरिक की भूमिका निभाना चाहते हैं तो वोटिंग प्रोसेस को मजबूत करना चाहते हैं तो अपना वोटर आईडी आधार से लिंक कराने का काम फटाफट कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आप एक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह काम करवा सकते हैं।

वोटर आईडी के साथ कैसे लिंक करें आधार कार्ड

सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https:voters.eci.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको साइट पर रजिस्टर्ड हैं तो अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करने की करें और लॉगिन कर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर यदि आप रजिस्टर्ड नहीं हैं तो साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करें और पहले खुद को रजिस्टर करने की जरूरत होगी।

फिर मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड भी डालें और ओटीपी भेजें। इसके बाद जरूरी डिटेल ओटीपी, अपना ईपीआईसी नंबर, पासबर्ड दर्ज करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर 6बी पर क्लिक करना होगा। आधार और इलेक्शन फोटो आईडी की जरूरत है। बाद में epic नंबर दर्ज करें, जो आपकी वोटर आईडी पर दर्ज करनी होती है। बाद में verify fill form पर क्िक करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App