EPFO Update: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! अप्रैल से बदल गया ये बड़ा नियम

Avatar photo

By

Govind

EPFO Update: अप्रैल से पीएफ का नया नियम भी लागू हो गया है. अगर आप अभी तक इस नए नियम के बारे में नहीं जानते हैं तो आज की ये खबर आपके लिए है. अगर आप भी अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं या पहले ही बदल चुके हैं तो आपको इस नए नियम के बारे में जरूर जानना चाहिए।

अभी तक नौकरी बदलने पर पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको एक फॉर्म भरकर जमा करना होता था, लेकिन अब से आपको ऐसा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। नौकरी बदलते ही पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा।

पीएफ के इस बड़े नियम में बदलाव हुआ है

नए नियमों के तहत नौकरी बदलने पर पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी और न ही इसके लिए कोई विशेष फॉर्म भरने की जरूरत होगी. वित्त वर्ष 2024-25 में नौकरी बदलने पर पीएफ का पैसा अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा।

ऐसे की जाती है पीएफ राशि की गणना

रिटायरमेंट पर कर्मचारियों को यह बड़ी रकम एक साथ मिलती है, जिसमें उनका अपना योगदान, नियोक्ता का योगदान और दोनों तरीकों से अर्जित ब्याज शामिल होता है। यह मानते हुए कि किसी कर्मचारी का मूल वेतन और महंगाई भत्ता 15000 रुपये है और ब्याज दर 8.25% है, ब्याज की गणना इस प्रकार की जाती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App