EPFO ने कर्मचारियों को सुनाई राहत भरी खबर, जानकर झूम उठेंगे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPFO PENSION SCHEME: अगर ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आपको बता दें ईपीएफओं ने कुछ दिनों पहले हायर पेंशन के ऑप्शन को चुनने का ऐलान किया था। जिसकी डेडलाइन भी तय की गई थी।

लेकिन अब ईपीएफओ के द्वारा सभी कर्मचारियों के लिए ज्यादा पेंशन के ऑप्शन को चुनने वाले कर्मचारियों को राहत भरी खबर सुना दी है। EPFO ने कर्मचारियों को सैलरी डिटेल्स अपने डेटाबेस में अपलोड करने की समय सीमा को 31 मई तक कर दिया है।

मंत्रालय ने दी ये बड़ी जानकारी

लेबर मिनिस्ट्री ने एक बयान में ये जानकारी देते हुए कहा कि EPFO के सेंटर बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के चेयरमैन ने एम्प्लॉयर्स के लिए संबंधित ब्योरा अपलोड करने की समय सीमा को बढ़ाने का भी फैसला कर दिया है।

इससे पहले हाई कंट्रीब्यूशन पर हायर पेंशन के ऑप्सन को चुनने वाले कर्मचारियों की सैलरी डिटेल्स अपलोड करने के लिए नियोक्ता को 31 दिसंबर 2023 तक का समय दिया गया था।

हाईकोर्ट का बड़ा आदेश

ईपीएफओ ने अपने सभी ग्राहकों को हाइ कॉन्ट्रिब्यूशन पर ज्यादा पेंशन के लिए ऑप्शन चुनने के लिए अप्लीकेशन जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा दी गई थी। हाईकोर्ट के 4 नवंबर 2022 के आदेश के तहत ईपीएफओ ने पात्र सैलरीड लोगों को हायर पेंशन के ऑप्शन की पेशकश की थी।

17.49 लाख आवेदन हुए प्राप्त

ऑनलाइन तरीके से आवेदन प्राप्त करने की सुविधा 26 फरवरी 2023 को शुरु की गई थी, जिसे 2 बार विस्तार देते हुए 11 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। इस दौरान आवेदन की सुविधा 26 फरवरी 2023 को ही शुरु की गई थी, जिसे दो बार विस्तार देते हुए 11 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

इस दौरान पेंशनधारकों एवं मौजूदा कर्मचारियों से ज्यादा पेंशन के ऑप्शन के चुनाव संबंधी 17.49 लाख अप्लीकेशन मिले हैं। इसके बाद नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों की सैलरी के डेटा को अपलोड करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App