Voter ID card Online: तय हो गया चुनाव का ऐलान, वोट के लिए ऐसे डाउनलोड करें वोटर आईडी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Voter ID card Online: मौजूदा समय में आधार कार्ड की काफी जरुरत होती है। इसके साथ में वोटर आई़डी कार्ड की भी काफी जरुरत होती है। वोटर आईडी कार्ड के बिना आप वोट नहीं दे सकते हैं। बहराल मतदान के समय वोटर आईडी कार्ड की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है।

वैसे लोकसभा और कुछ राज्यों में विधान सभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में मतदान करने के लिए वोटर आईडी कार्ड की काफी जरूरत होगी। इसको आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो इसको ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें देश के नागरिकों के लिए वोटर आईडी कार्ड काफी जरुरी कागत होता है। इसको सरकार की तरफ से 18 साल की आयु के पार करने के बाद जारी किया जाता है। वोटर के समय ये काफी अहम होता है। इसको पहहचान और पते के प्रूफ के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।

घर बैठे कैसे करें डाउनलोड

इसके लिए सबसे पहले वोटर सर्विस पोर्टल पर विजिट करना होगा। यहां पर जाने के बाद पोर्टल पर आपको साइन-इन करने का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर डिटेल के भरने के बाद साइन-अप करना होगा। अब पासवर्ड और मोबाइल नंबर का ओटीपी भी दर्ज करना होगा।

यहीं पर आप जनरल इलेक्टर्स के रूप में नया रजिस्ट्रेशन होगा। यहीं पर आपको ई-ईपीआईसी डाउनलोड का भी ऑप्शन दिखेगा। यहां पर ध्यान रखें कि आपको काफी सोच समझकर जानकारी भरनी होगी। सारी डिटेल के भरने के बाद ओटीपी का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद आपका वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

डिजिलॉकर में कर पाएंगे सेव

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके फोन में सेफ कर सकते हैं। इसके बाद उसे डिजिटल लॉकर जैसे डिजिलॉकर में सेव कर पाएंगे। डिजिटल वोटर आईडी के लिए मोबइल नंबर का वोटर आईडी कार्ड से लिंक होना जरुरी है। ऐसे में यूजर्स को सबसे पहले केवाईसी अपडेट करना होगा। फिर ई-वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App