APY: बुजर्गों को हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, बस ऐसे करना होगा आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट सबसे कठिन समय होता है। ऐसे में इनकम सोर्स का होना बेहद जरुरी है। अगर इनकम का सोर्स है तो आपको बुढ़ापे में होने वाले खर्चों को पूरा करने में सहायता मिलती है।

इसलिए सरकार के द्वारा अटल पेंशन स्कीम जैसी सामाजिक सुरक्षा स्कीम में छोटा कंट्रीब्यूशन करने से किसी भी शख्स को लंबे समय तक काम करने के बाद एक स्थिर इनकम प्राप्त करने में सहायता प्राप्त हो सकती है। अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने पर हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

कौन उठा सकता है APY का लाभ

अगर किसी शख्स की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में है तो वह अटल पेंसन स्कीम से जुड़ सकता है। लोगों को सिर्फ ईकेवाईसी के अनुरूप सेविंग खाता या फिर पोस्ट ऑफिस बैंक खाते में रखना होगा।

इसके अलावा आपको ये भी मालूम होना चाहिए तकि सरकार ने इनकम टैक्स पेयर्स को अक्टूबर 2022 से अटल पेंशन स्कीम के लिए अयोग्य कर दिया है। इसका अर्थ है कि यदि आप इनकम टैक्स भरते हैं तो आप इस स्कीम से नहीं जुड़ सकते हैं।

कितना करना होगा योगदान

अटल पेंशन स्कीम के तहत लोगों को 60 साल की आयु से 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार या फिर 5 हजार रुपये की गारंटीड मंथली पेंशन मिलनी शुरु हो जाती है। पेंशन की रकम किए गए कंट्रीब्यूशन और स्कीम में शामि होने के साल पर डिपेंड करती है।

केंद्र सरकार भी स्कीम में ग्राहकों का योगदान 50 फीसदी या फिर 1 हजार जो भी कम हो, 5 सालो के लिए कंट्रीब्यूट करती है। यहां पर ध्यान देना चाहिए कि सरकारी स्कीम उन लोगों के लिए नहीं है जो कि इनकम टैक्स पेयर्स और किसी पेंशन स्कीम का लाभ उठा रहे हैं।

फटाफट जानें कैसे मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन

अगर आप 18 साल की आयु में एपीवाई में शामिल हैं तो आपको 1 हजार रुपये की गारंटीड पेंशन प्राप्त करने के लिए हर महीने 42 रुपये का कंट्रीब्यूट करते हैं और 5 हजार रुपये की गारंटीड पेंशन प्राप्त करने के लिए हर महीने 210 रुपये का योगदान करते हैं।

60 साल की आयु के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए शख्स को 18 साल की आयु से स्कीम में शामिल होने के बाद हर तिमाही आधार पर 626 या फिर 6 महीने के आधार पर 1239 रुपये का कंट्रीब्यूशन कना होगा। इसमें नॉमिनी  को 8.5 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App