LIC में बिना निवेश किए कमाएं 84,000 रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Income: आज के लिए एलआईसी एक जरुरी निवेश स्कीम बन गई है। एलआईसी में हर वर्ग के लोग पैसा लगा रहे हैं। इसके बाद रिटर्न के तौर पर अच्छी खासी रकम प्राप्त होती है। ऐसे में अगर आप एलआईसी में बिना निवेश किए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका है।

आपको बता दें आप एलआईसी में करीब 30 घंटे काम करते 84,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इससे आपकी नौकरी पर कोई आंच नहीं आएगी और यदि आपकी इनकम अच्छी होने लगे तो आप फुल टाइम भी काम कर सकते हैं।

आपको बता दें एलआईसी के साथ में बीमा एंजेट के तौर पर जुड़ना होगा। ये काम पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से किया जा सकता है। इसमे न काम करने की कोई लिमिट हैं और न ही कमाई की कोई लिमिट है। एलआईसी एंजेंट की कमाई बीमा पर अच्छा खासा कमीशन मिलने से होती है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए पात्रता

अगर आप एलआईसी का एजेंट बनना चाहते हैं तो आपके पास इंटर का सर्टिफिकेट होना चाहिए। यानि कि साधारण 12वीं पास सख्स भी एलआईसी का एजेंट बनकर अपनी कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकता है। एलआईसी एजेंट बनने के लिए दस्तावेजों के रूप में 4 कलर पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, एजुकेशन प्रूफ, पैन कार्ड और आधार कार्ड की सारी डिटेल्स देनी होती है।

35 फीसदी कमीशन पर हर साल बढ़ेगी इनकम

एलआईसी अपने इंश्योरेंस एजेंट्स को एक पॉलिसी पर मैक्जिमम 35 फीसदी तक कमीशन देता है। बहराल ये हर साल कम होता रहता है। यदि आप कोई 10 हजार रुपये के प्रीमियम वाली बीमा पॉलिसी लेते हैं तो पहले साल आपको उसका 35 फीसदी तक कमीशन के रूप में मिलेगा यानि कि 3500 रुपये प्राप्त होंगे।

इसके बाद दूसरे साल पॉलिसी का प्रीमियम जमा होने पर आपको 7.5 फीसदी का कमीशन मिलेगा यानि कि 750 रुपये प्राप्त होंगे। वहीं इसके बाद जितने भी सालों तक पॉलिसी चलेगी उतने साल तक आपको हर बार प्रीमियम का 5 फीसदी कमीशन 500 रुपये मिलेगा।

पॉलिसी में तय करना होगा कमीशन

एलआईसी मुख्य तौर पर दो प्रकार के पॉलिसी प्लान बेचती है। इसमें एक एंडोमेंट प्लान होते हैं और दूसरा मनी बैक प्लान है। एलआईसी एजेंट को कुछ स्पेशल पॉलिसी पर पहले प्रीमियम का मैक्जिमम 35 फीसदी कमीशन मिलता है। जबकि नए एंडोमेंट प्लान, टर्म प्लान, चाइल्ड प्लान में 25 फीसदी का कमीशन मिलता है। वहीं पेंशन प्लान पर भी एजेंट को 2 फीसदी का कमीशन मिलता है।

हर महीने ऐसी होती है 84 हजार रुपये की कमाई

कैलकुलेशन के हिसाब से एलआईसी एजेंट के तौर पर हर महीने 84 हजार रुपये की कमाई करने के लिए आपको अपने हर वीकेंड पर कम से कम 2 पॉलिसी सेल करेगी। यानि कि वीकेंड के 8 दिन में हर रोज 1 पलिसी आपको सेल करनी होगी। अगर आप पहले प्रीमियम का 35 फीसदी कमीशन इनकम के तौर पर मान लें तो आपको एलआईसी से एक महीने में कम से कम 2.4 लाख रुपये का प्रीमियम लाकर देना होगा।

प्रीमियम लाने पर आपको सीधे 84 हजार रुपये की इनकम होगी। यदि आप इसे 3 लाख रुपये कर देते हैं। तो आपकी कमाई 1 लाख रुपये के पार पहुंच जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App