नौकरी के साथ में करें एक्स्ट्रा इनकम, इन तरीकों से बनाएं पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली how to earn extra income: आज के समय लोग नौकरी करते हैं लेकिन उनकी शिकायत रहती है कि उनकी इनकम कम है। ऐसे में लोग एक्स्टा इनकम प्राप्त करना चाहते हैं, वहीं काफी कंपनियों का एग्रीमेंट ऐसा होता है कि वह दूसरा कोई भी काम नहीं कर सकते हैं इसके साथ में न ही कोई पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं।

ऐसे में आप एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। वह भी कंपनी के किसी भी नियम का उल्लंधन किए बिना। बहराल इसके लिए आपको अपना कुछ समय और कुछ पैसे निवेश करने होंगे। चलिए हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में करें निवेश

अगर आप समय से शेयर मार्केट में निवेश करना शुरु करते हैं तो काफी समय के बाद आपको अच्छा खासा लाभ मिलेगा। बहराल ये भी ध्यान रखना है कि शेयर मार्केट में पैसा लगाना एफडी में पैसे लगाने जैसा नहीं है।

ऐसे में शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहल मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी कर लें और साथ में किस कंपनी में पैसा लगाना है ये भी रिसर्च कर लें। याद रखें जिस कंपनी की स्थिति सहीं हो वहीं पर पैसा लगाएं। अगर आपने सहीं स्टॉक चुना है तो देखते ही देखते आपको शेयर मार्केट में अच्छा खासा लाभ शुरु हो जाएगा।

म्यूचुअल फंड है अच्छा खासा ऑप्शन

काफी लोग शेयर मार्केट में तो पैसा लगाना चाहते हैं लेकिन उसके अनलिमिटेड रिस्क से डरते हैं। ऐसे में लोगों के लिए म्युचूअल फंड एक खास ऑप्शन है। बहराल आपको काफी समय एक अच्छा म्यूचुअल फंड चुनने में भी लगाना होगा।

बता दें म्यूचुअल फंड के द्वारा भी पैसा शेयर मार्केट में ही लगता है। लेकिन इसे शेयर मार्केट के जानकार लगाते हैं तो रिस्क काफी कम होता है। आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरु कर देते हैं आपको उतना ही ज्यादा लाभ होगा।

काफी तगड़ा ब्याज देगी ये स्कीम

ये स्कीम काफी सारी बैंकों की तरफ दी जाती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण एफडी है। इसमें चेक करें कि कौन से बैंक में अच्छा खासा रिटर्न मिल रहा है और उसमें पैसा निवेश करना शुरु कर दें। इसमें ध्यान रखएं कि जितना निवेश करें उतना ही ज्यादा रिटर्न प्राप्त होगा।

इसमें कंपाउंडिंग से ब्याज पर ब्याज की कमाई होती है। वहीं यदि आप निवेश अपने रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर करते हैं तो आप पीपीएफ में भी पैसा लगा सकते हैं और शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App