E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलने लगे 1000 रुपए, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Avatar photo

By

Sanjay

E-Shram Card: अब आप घर बैठे भी ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. अब आप ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकते हैं। भारत में ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी और ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति कैसे देखें, इसके लिए हमारा आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

ई श्रम कार्ड योजना

भारत सरकार द्वारा देश में मजदूरी करने वाले मजदूरों के लिए ई श्रम कार्ड योजना शुरू की गई थी। भारत सरकार ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रहने वाले मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का संचालन किया। इस योजना के माध्यम से सरकार श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार श्रमिकों को वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए कुछ विशेष योजनाएं भी चलाती है। इन योजनाओं के जरिए सरकार का लक्ष्य इन मजदूरों को गरीबी रेखा से ऊपर लाना है।

ई श्रम कार्ड के लाभ

सरकार ई-श्रमिक कार्ड के जरिए श्रमिकों को कई लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को प्रति माह 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के श्रमिकों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में प्रति माह 3000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अन्य योजनाएं भी संचालित की जाती हैं, जिनका लाभ केवल ई-श्रम कार्ड धारकों को ही दिया जाता है। इसलिए यदि आपने अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी ई-मित्र कियोस्क की सहायता से ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करें।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति जांच 2024

अगर आप भी अपने ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति जांचना चाहते हैं, तो सूची के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करें-

सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.eshram.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड के विकल्प पर जाना होगा।

ई-श्रम कार्ड के डैशबोर्ड पर आपको पेमेंट चेक करने का डायरेक्ट लिंक मिलेगा, उस पर जाएं.

अब आपको स्टेटस चेक करने के लिए तीन विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें पहला विकल्प मोबाइल नंबर की मदद से, दूसरा विकल्प आधार कार्ड की मदद से और तीसरा विकल्प यूएएन नंबर की मदद से होगा।

आप इनमें से किसी भी विकल्प की मदद से भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अब दिए गए फ़ील्ड में आवश्यक जानकारी दर्ज करें और सबमिट बटन का चयन करें।

इसके बाद ई-श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर आ जाएगी जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App