CIBIL स्कोर खराब हो जाए तो न हों परेशान, ऐसे मिलेगा बैंक से लोन

Avatar photo

By

Govind

ऋण लोगों को उनकी वित्तीय समस्याओं और अप्रत्याशित खर्चों से निपटने में मदद करने और इस प्रकार उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक साधन है।

इंस्टेंट पर्सनल लोन भी ऋण प्राप्त करने का एक लोकप्रिय तरीका है, जो आपको तुरंत नकदी प्राप्त करने के साथ-साथ सुविधाजनक समय सीमा में ऋण चुकाने का लाभ भी देता है।

ये ऋण उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्हें तत्काल वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, जिससे उनके लिए ऋण प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।

बिना CIBIL स्कोर के तुरंत पर्सनल लोन लेना इन दिनों वित्तीय मदद पाने का सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। CIBIL स्कोर को आमतौर पर क्रेडिट स्कोर के रूप में जाना जाता है और यह स्कोर बताता है कि व्यक्ति लोन पाने के योग्य है या नहीं।

उच्च सिबिल स्कोर मजबूत क्रेडिट स्वास्थ्य का संकेत देता है, और इससे बेहतर शर्तों के साथ ऋण स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि, CIBIL स्कोर के बिना तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

पूर्व-अनुमोदित ऑफर देखें

यदि आपका किसी बैंक में बचत/वेतन खाता है या आप पहले से ही किसी एनबीएफसी के ग्राहक हैं, तो आपको पूर्व-अनुमोदित ऋण प्रस्ताव दिया जा सकता है।

अक्सर लोन कंपनियां आपके पिछले लेन-देन के रिकॉर्ड को ध्यान में रखकर प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करती हैं। इसलिए, पहले इन विकल्पों को तलाशने की सलाह दी जाती है

क्योंकि आम तौर पर इसके लिए CIBIL स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है और प्रक्रिया भी त्वरित होती है।

विभिन्न ऋण प्रदाताओं पर विचार करें

पारंपरिक बैंक CIBIL स्कोर पर बहुत अधिक निर्भर हो सकते हैं, जिससे इसके बिना ऋण प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। दूसरी ओर, इन दिनों एनबीएफसी, ऑनलाइन ऋण देने वाले संस्थान और पीयर-टू-पीयर ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म उभरे हैं।

जो ऋण प्राप्त करने की आपकी क्षमता निर्धारित करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म क्रेडिट स्कोर के अलावा अन्य कारकों पर भी विचार कर सकते हैं, जिनमें आय और पिछले रोजगार की जानकारी के साथ-साथ बैंकिंग लेनदेन भी शामिल हैं।

सह-आवेदक के साथ मिलकर आवेदन करें

CIBIL स्कोर के बिना ऋण प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने का एक और तरीका किसी ऐसे व्यक्ति के साथ आवेदन करना है जिसका क्रेडिट इतिहास अच्छा हो। ऐसे सह-आवेदक से ऋण देने वाली संस्था की नजर में डिफ़ॉल्ट का जोखिम कम होने की संभावना है, और उन्हें आश्वासन मिलता है कि ऋण चुकाया जाएगा।

दिखाएँ कि आप आर्थिक रूप से जिम्मेदार हैं

संभावित ऋण देने वाली संस्थाओं का विश्वास हासिल करने के लिए, यह प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है कि आप वित्तीय रूप से जिम्मेदार हैं। इसमें अच्छी बचत करना और भविष्य की जरूरतों के लिए पैसे बचाने की क्षमता दिखाना शामिल है।

इसके अतिरिक्त, समय पर बिलों का भुगतान करना और खर्चों का समझदारी से प्रबंधन करना भी वित्तीय मामलों में आपके बेहतर दृष्टिकोण को दर्शाता है, जिससे ऋण देने वाली संस्थाओं की नजर में आपका भरोसा बढ़ता है। इससे पता चलता है कि आप लोन की रकम को जिम्मेदारी से संभाल सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App