नई दिल्ली: देश में हर नागरिक के लिए आधार कार्ड (aadhaar card) जरुरी हो गया है, इसमें कोई दोराय नहीं है कि आधार कार्ड के आने से लोगों के काम बहुत आसानी से हो जाते हैं, तो वही केन्द्र सरकार से राज्य सरकारें इस पर कई लाभकारी स्कीम को लागू कर दिया है, जिससे आधार कार्डधारकों (aadhaar card) को सरकार के हर अपडेट पर नजर रखनी चाहिए।

आप को बता दें कि aadhaar card को जारी करने वाली संस्था UIDAI ने लोगों को बड़ी जानकारी दी है। जिससे UIDAI के अपडेट जानकारी के बारे में आप को जरुर जानना चाहिए जिससे यूजर्स को किसी भी तरह की परेशानी न हो और वह अपने घरेलू या फिर सरकारी कामों को निपटा सके।

दरअसल आप को बता दें कि लोगों के आधार कार्ड में ऐसी कई जानकारी होती हैं, जो गलत होती है,या फिर किसी कारणवस पता में बदल हो जाता है। जिससे आधार में ऐसी डीटेल्स अपडेट होना बहुत जरुरी है। जिससे  केन्द्र सरकार से राज्य सरकार की इस पर कई लाभकारी स्कीम का लाभ मिलता रहे। यानि की आप सरकारी स्कीम के लाभ से बंचित ना रहे।

UIDAI ने ट्वीट कर दी ये बड़ी जानकारी

यूआईडीएआई ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि अब आप आसानी से डेमोग्राफिक डिटेल्स (नाम, पता, जन्म की तारीख, लिंग, मोबाइल और ईमेल) को सिर्फ 50 रुपये का शुल्क देकर अपडेट करवा सकते हैं। 

Aadhaar on Twitter: “#MandatoryBiometricUpdate #BaalAadhaar Please note that there won’t be any change in your child’s #Aadhaar number after updating the biometrics. To locate Aadhaar centers near you, click – https://t.co/TM0HQAFteK https://t.co/aiK5bWhcmR” / Twitter

लोगों के आधार कार्ड में आपका नाम, पता, डीओबी सभी का अपडेट होना बहुत जरूरी है। अगर ये अपडेट नहीं है तो आपको सरकारी स्कीमों का फायदा मिलने भी परेशानी हो सकती है। 

आप को बता दें कि आधार कार्ड में नाम, पता, डीओबी, फोटो आदि को अपडेट करने के लिए सीएसी केन्द्र, आधार कार्ड केन्द्र या फिर घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। हालांकि आप को बता दें कि आधार में ऑनलाइन अपडेट करने में मोबाइल नंबर दर्ज होना बहुत जरुरी है।

 ऐसे पता करें आधार सेवा केंद्र

 आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र के बारे में भी सिर्फ एक क्लिक में पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस लिंक https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर क्लिक करना है। 


Latest News