Fixed Deposit में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वर्ना होगा बड़ा नुकसान, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Fixed Deposit. देश में आमतौर पर निवेश के सबसे बड़ी स्कीम में से एक फिक्स डिपाजिट को माना जाता है। अगर आप किसी से भी पूछेंगे कि निवेश करने के लिए कौन सी स्कीम सही रहेगी तो आपको पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड पॉजिटिव डिपॉजिट या फिर बैंक की फिक्स डिपॉजिट में निवेश करना ही सही सलाह देंगे।

अगर आप भी इस समय फिक्स डिपाजिट करने के लिए सोच रहे हैं, तो आपको यह कुछ बातें याद रखना चाहिए नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

Fixed Deposit के लिए सही चुने समय अवधि

अगर आप इस समय कोई बैंक में फिक्स डिपाजिट करना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि अपने निवेश की राशि को अच्छे समय अवधि के लिए चुने। जिससे आपको मौजूद कंडीशन में देखते हुए कोई इमरजेंसी की फंड की जरूरत ना पड़े जिससे आपके लिए सही टेन्योर चुना बहुत ही जरूरी है।

टैक्स सेविंग फिक्स Fixed Deposit में करें निवेश

अगर आप अच्छा इनकम स्त्रोत वाले व्यक्ति हैं, तो आपको ही पता होना चाहिए कि कौन सी टैक्स सेविंग एफडी होती है, जिससे आफ को बता दें कि 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा डालते हैं। तो टैक्स सेविंग हो सकती है।  वही 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर टैक्स सेविंग फिक्स डिपाजिट कहा जाता है। इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स नियम के अनुसार, 80c के तहत डेढ़ लाख रुपए तक का कटौती का दावा पेश कर सकते हैं।

एक साथ पूरा पैसा ना करें निवेश

अगर आप कोई खास Fixed Deposit में निवेश करना चाहते हैं, तो एक ही एफडी में पैसा ना लगाएं क्योंकि यह आप के फाइनेंस प्लान के लिए सही नहीं हो सकता है। जिससे  अगर आप पास एक अच्छी खास इनकम का स्रोत है तो आप एक फिक्स्ड डिपॉजिट में ही पैसा ना लगे क्योंकि बैंक अलग-अलग ब्याज दर पर आपको बंपर कमाई करने का मौका देते हैं। जिससे अपने अनुसार अलग-अलग अवधि के एफडी में पैसा लगाएं तो कमाई के बेहतर मौके मिलते हैं।

भूल कर भी ना करें एफडी पर ये गलती

अगर आप अपने एचडी को समय अवधि से पहले तुड़वाते हैं, तो आपके पेनल्टी देने पड़ सकती है जिससे आपको एफडी पर बंपर ब्याज नहीं मिल पाता है। जिससे आपको पेनल्टी के साथ-साथ ब्याज में कटौती कर इसे निवेश इससे निवेश में हानि होती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App