Aadhaar Card: 14 जून तक बढ़ा दी गई मुफ्त आधार अपडेट करने की तारीख, फटाफट उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Update: केंद्र सरकार के द्वारा आधार को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। इसकी डेडलाइन सरकार के द्वारा 14 जून 2024 कर दी गई है। ये अपडेट उन लोगों के लिए है जो कि 10 साल से ज्यादा समय से पहले अपना आधार कार्ड प्राप्त किया था और इस पर कोई भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं।

UIDAI के मुताबिक, आधार अपडेट करने की तारीख को 14 जून कर दिया गया है। इसकी जानकारी  UIDAI ने एक्स पर दी। ये सुविधा लाखों आधार कार्ड धारकों के लिए है। यूआईएडीएआई लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यूआईडीएआई नागरिकों से उनकी जनसंख्याकीय जानकारी को फिर से मान्य करने के लिए पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को जमा करने के लिए कहा जा रहा है। जिससे कि सर्विस वेबतर प्रदान की जा सके और प्रमाणीतकरण से ज्यादा सफल हो सके।

वहीं नागरिकों को ये ध्यान देना चाहिए कि मुफ्त सर्विस सिर्फ माई आधार पोर्टल पर दी जा रही है जो लोग भौतिक आधार केंद्रों पर जाते हैं तो उनको अपना डिटेल्स अपडेट करने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे ऑनलाइन तरीके से अपडेट करें डिटेल्स

  • यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें।
  • इसके बाद होम पेज पर माय आधार पोर्टल पर विजिट करें।
  • आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर प्राप्त ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉग इन करें।
  • अपनी प्रोफाइल में प्रदर्शित जानकारी को गौर से देखें।
  • अगर वितरण सहीं है तो मैं सत्यापित करता हूं कि दिया गया विवरण सही हैं कहकर बॉक्स पर टिक करें।
  • वहीं अगर जानकारी में गलती हो जाए तो ड्रॉप डाउन मेनू से पहचान डॉक्यूमेंट का चुनाव करें, जिसे आप प्रमाण पत्र के रूप में शेयर करना है।
  • निर्धारित कॉलम में जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • दस्तावेजों को अलग-अलग प्रारूप में अपलोड करना है।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App