हो जाए अलर्ट! KYC अपडेट के नाम पर हो रहा तगड़ा फ्रॉड, RBI ने बताए बचने के यह जरुरी टिप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to avoid KYC-Update fraud. जिस तकनीक ने लोगों को सहूलियत प्रदान की है, जिससे आजकल हर काम डिजिटल तरीके से हो रहा है। तो वही देश में फाइनेंशियल रूप से लेनदेन आप यूपीआई, बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से हो रहा है। लेकिन लोगों के साथ फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ती जा रही है। लोग जाने अनजाने में ऐसी फ्रॉड की घटनाओं का शिकार होते रहते हैं।

देश की केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकिंग संस्थान समय पर अपने ग्राहकों को ऐसे जरूरी चेतावनी जारी करते रहते हैं, जिसके बारे में आप जरुर जानें और आप बैंक में रखा पैसा सुरक्षित रहे।

कभी ना करें यह जानकारी शेयर

लोगों के पास अनजाने से ई-केवाईसी अपडेट क्रेडिट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड रिन्यूएबल से लेकर ऐसे कई फोन कॉल आते रहते हैं। जिससे आपसी ओटीपी नंबर, डेबिट कार्ड की जानकारी, एटीएम पिन, बैंकिंग पासवर्ड जैसी जरूरी चीज मांगी जाती है। लोग इन पर भरोसा करके ऐसी बेहद संवेदनशील जानकारी दे देते हैं और फ्रॉड का फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

फाइनेंशियल ईयर खत्म होने के कगार पर है कगार पर है तो ई केवाईसी अपडेट को लेकर ऐसे कई फोन कॉल लोगों के पास आ रहे हैं जिससे आप अलर्ट हो जाएं। क्योंकि बैंक और आरबीआई कहता है कि लोगों की पर्सनल जानकारी में केवाईसी अपडेट एटीएम एटीएम कार्ड बैंकिंग एक्टिवेट करने से संबंधित कोई पर्सनल जानकारी नहीं मांगी जाती है। जिससे आप ऐसे फोन कॉल पर यह जरूरी जानकारी मत शेयर करें।

RBI का कहना है कि अगर KYC अपडेट के लिए किसी अनजान आईडी से कॉल या एसएमएस आता है तो तुरंत उसकी शिकायत करें। जिससे आप को कई परेशानी आए तो सावधान हो जाएं।
 RBI लोगों को अगाह करता हैं कि किसी भी व्यक्ति द्वारा कॉल पर मांगे गए लॉग इन क्रेडेंशियल या ओटीपी को उसके साथ शेयर ना करें, क्योंकि बैंक कभी भी किसी व्यक्ति से कॉल कर लॉग इन क्रेडेंशियल या ओटीपी जैसी जानकारी की मांग नहीं करता है।

यहां पर जाकर करें इन फोन्स और कॉल्स की शिकायत

शिकायत के लिए आप www.cybercrime.gov.in पर विजिट कर सकते हैं, जिससे यहां पर जरुरी जानकारी दे सकते हैं, तो वही .  आप संबंधित बैंक, और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App