DA ARREAR UPDATE: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, 18 महीने के डीए एरियर पर मिली गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

DA ARREAR UPDATE: भारत में किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की डुगडुगी बज सकती है, जिसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस रखी है। बीजेपी से लेकर कांग्रेस और सपा व टीएमसी तक सभी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं। केंद्र की सत्ता में बैठी बीजेपी भी जीत की हैट्रिक लगाने के लिए बेताब है जो नए-नए समीकरण बुनने में लगी हुई है।

केंद्र सरकार सभी वर्गों को लुभाने पर खास नजर बनाए हुए हैं, जिसके चलते अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की भी लॉटरी लगने की उम्मीद है। सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के अटके पड़े डीए एरियर के पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है, जिससे हर किसी की मौज आना तय है।

सरकार अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। सरकार ने वैसे डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डालने का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द की बात कही जा रही है।

कर्मचारियों को मिलेगी मोटी रकम

केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खजाने का पिटारा खोल सकती है, जिससे हर किसी की बल्ले-बल्ले होने वाली है। 18 महीने यानी डेढ़ साल का अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में जल्द ही आ सकता है, जिससे कर्मचारियों की की मौज आएगी।

उच्च श्रेणियों के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आने संभव माने जा रहे हैं, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगा। सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद से सभी इसकी मांग करते आ रहे हैं।

सरकार अब किसी भी दिन इस पर मुहर लगा सकते हैं जो सोने पर सुहागा जैसा होगा। इसका लाभ करीब एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना तय माना जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर भी लगाएगा छलांग

काफी दिनों से फिटमेंट फैक्टर का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार भी जल्द ही खत्म होने वाला है। सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है, जिससे हर किसी की मौज आने बिल्कुल तय माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। इसका फायदा भी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को देखने के लिए मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App