New Rules: इन बड़े बैंकों के क्रेडिट कार्ड के बदल जाएंगे नियम, 1 अप्रैल से होगा लागू

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card New Rules: कुछ ही दिनों के बाद नया वित्तीय वर्ष शुरु होने वाला है। ऐसे में कुछ सेवाओं में बदलाव किया जा रहा है। इस कड़ी में एसबीआई, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक समेत दूसरी बैंक अपनी पॉलिसी में अपडेट होने वाला हैं। ये अपडेट क्रेडिट कार्ड से जुड़े रिवॉर्ड प्वाइंट और लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स को लेकर होने वाला है।

एसबीआई कार्ड की रिवॉर्ट प्वाइंट पॉलिसी

एसबीआई कार्ड ने रिवॉर्ड प्वाउइंट पाने की अपनी पॉलिसी को अपडेट किया गया है। नए कारोबारी साल की पहली तारीख से लेंडर्स की तरफ से ऑफर पेश किया गया है। क्रेडिट कार्ड की एक सीरीज के लिए किराए के पेमेंट पर रिवॉर्ड प्वाउंट मिलना बंद हो जाएगा। इन कार्ड्स में एयूआरयूएम, एसबीआई कार्ड एलीट, सिंपलीक्लिक एसबीआई कार्ड शामिल है।

ICICI बैंक का लाउंज एक्सेस

ICICI बैंक ने कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस के लिए क्राइटेरिया रिवाइस्ड किया गया है। एक अप्रैल से शुरु होने वाला कॉर्टर में ग्राहकों को कम से कम 35 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद अगले कॉर्टर के लिए एक कॉम्प्लीमेंट्री लाउंड एक्सेस अनलॉक होगा।

ये मॉडिफिकेशन कोरल क्रेडिट कार्ड और मेकमाईट्रिप आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड समेत अलग-अलग प्रकार के ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड्स पर लागू होगा।

यस बैंक के लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स

ICICI बैंक के जैसे यस बैंक ने भी नए फाइनेंशियल ईयर से अपने डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स की पॉलिसीज में बदलाव किए गए हैं। बैंक की तरफ से जानकारी भी दी गई है कि सभी ग्राहकों को अगले क्वॉर्टर में लाउंस एक्सेस पाने के लिए उस चालू कॉर्टर में कम से कम 10 हजार रुपये खर्च करने होंगे। पॉलिसीज में ये बदलाव सभी क्रेडिट कार्ड्स के लिए हुआ है।

एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड्स में हुआ बदलाव

दूसरी बैंकों की तरह एक्सिस बैंक ने भी अगले महीने 20 अप्रैल से अपने मैग्रस क्रेडिट कार्ड में बदलाव करने का ऐलान किया है। इन सभी बदलावों में रिवॉर्ड अर्निग्स, लाउंज एक्सेस प्रोग्राम्स और एनुअल फीस में छूट न देना भी शामिल है।

इसके साथ में बीमा, गोल्ड और फ्यूल कैटेगरी पर खर्च करने पर अब रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे। यहीं नहीं डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स के लाउंज एक्सेस प्रोग्राम में भी बदलाव किया जाएगा। इसके तहत ग्राहकों को बीते तीन महीनों में कम से कम 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App