CM Tirth Darshan Yoajan: आम जनता के लिए खुशखबरी! अब धार्मिक स्थलों पर आना जाना होगा फ्री, सरकार ने चलाई ये योजना 

Avatar photo

By

Sanjay

CM Tirth Darshan Yoajan: तीर्थ स्थलों पर जाना और अपने इष्ट देवी-देवताओं के दर्शन करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कई लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है।

ऐसे लोगों के सपनों को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों के बुजुर्गों को अपने खर्च पर तीर्थ स्थलों की यात्रा कराएगी।

हरियाणा सरकार की तीर्थ-दर्शन योजना के तहत 9 मार्च को भगवान राम के अयोध्या धाम के लिए फरीदाबाद के बल्लभगढ़ बस स्टैंड से पहली बस रवाना की गई. हरियाणा राज्य परिवहन की वोल्वो बस को सुबह 11 बजे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और केंद्रीय परिवहन मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. राज्य कृष्णपाल गुर्जर।

गरीब परिवारों के बुजुर्ग जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए डीसी कार्यालय या संबंधित कार्यालय में जाकर अपने दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार आईडी आदि जमा करें। दस्तावेज सत्यापन के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे

इसका खर्चा कौन उठाएगा

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत लाभार्थियों का 70% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा जबकि भोजन, पेय और रात्रि प्रवास आदि जैसे 30% खर्च का भुगतान स्वयं करना होगा। बस में यात्रियों को खाने-पीने जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

इस उम्र के लोग लाभ उठा सकेंगे

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत केवल 58 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति ही लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही लाभार्थी की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत एक समय में एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति को मुफ्त तीर्थयात्रा का लाभ मिलेगा।

फ़रीदाबाद बस शेड्यूल

9 मार्च को हरियाणा रोडवेज की बस बल्लभगढ़ से सुबह 11 बजे चलेगी और रात 8 बजे लखनऊ पहुंचेगी. यहां श्रद्धालुओं के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था होगी। अगले दिन यानी 10 मार्च को बस सुबह 8 बजे लखनऊ से चलेगी और 10:30 बजे अयोध्या पहुंचेगी. दोपहर 2 बजे तक आप भगवान श्री राम के दर्शन कर सकेंगे.

इसके बाद 3 बजे से 5 बजे तक सरयू नदी में स्नान का कार्यक्रम होगा. वापसी में यह बस शाम 5 बजे अयोध्या से चलकर शाम 7:30 बजे लखनऊ पहुंचेगी. यहीं रात्रि विश्राम होगा। अगले दिन 11 मार्च को बस सुबह 8 बजे लखनऊ से चलेगी और शाम 4 बजे फरीदाबाद पहुंचेगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App