Credit-Debit Card को लेकर RBI के नियमों में बदलाव, अब पहले से ज्यादा मिलेगी सेफ्टी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली RBI New Rules:  अगर आप क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें आने वाले दिनों में ये और भी सेफ हो जाएगा। बैंकिंग नियामक आरबीआई ग्राहकों के हितों की सेफ्टी के लिए लगातार नियमों में बदलाव करती रहती हैं। आरबीआई इसको लेकर तैयारी में जुटी है, इससे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग काफी पहले से सेफ हो जाएगा।

आरबीआई इसको लेकर तैयारी में लगी है। वहीं पेमेंट एग्रीगेटर ग्राहकों के द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी को स्टोर नहीं कर पाएगा। इसके लिए आरबीआई ने ड्राफ्ट सर्कुलर जारी किया है। ड्राफ्ट सर्कुलर में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारियों को स्टोर करने से जुड़े नए नियम 1 अगस्त 2025 से लागू किए जाएंगे।

क्या कहते हैं नियम

नए नियमों ये सिस्टम बनाया गया है कि पेमेंट एग्रीगेटर कंपनियां ग्राहकों के कार्ड की डिटेल्स को सेव नहीं करेंगी। नए ड्राफ्ट रूल्स के मुताबिक पेमेंट एग्रीगेटर कंपनियों को डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स ऑन फाइल डेटा को अपने पास स्टोर करने की मंजूरी नहीं मिलेगी। वहीं नियमों के लागू होने के बाद कार्ड की जानकारी केवल कार्ड जारी करने वाले और कार्ड नेटवर्क देने वाले के पास रह सकती है।

इनको मिलती रहेगी डेटा रखेने की छूट

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड बैंकों के द्वारा जारी किया जाता है। वहीं कार्ड नेटवर्क प्रोवाइड करने वालों में वीजा, मास्टरकार्ड, डाइनर्स क्लब, रूपे आदि नाम प्रमुख हैं। यानि कि 1 अगस्त 2025 से नए नियमो के लागू होने के बाद केवल बैंक और वीजा, मास्टरकार्ड, रूपे, डाइनर्स क्लब आदि जैसे कार्ड नेटवर्क प्रोवाइडर ही कार्ड्स ऑन फाइल डेटा को अपने पास स्टोर कर पाएंगे।

अभी नहीं फाइनल नियम

बहराल अभी RBI ने इन नियमों को आखिरी रूप नहीं दिया है। अभी नियमों का केवल मौसोदा जारी किया है। अब काफी सारे पक्षों को RBI की तरफ से मौक मिलेगा कि वह प्रस्तावित नियमों पर अपने सुझाव दें। उनको सुझावों पर गौर करने के बाद RBI के द्वारा नियमों को आखिरी रूप दिया जाएगा और उसके बाद फाइनल सर्कुलर जारी होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App