शानदार है LIC की ये स्कीम, मात्र 7,000 रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC NEW SCHEME: एलआईसी अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर शानदार ऑफर पेश करती रहती है। हाल ही में एलआईसी ने अपने ग्राहकों की जिंदगी को सुलभ बनाने के लिए जीवन लाभ पॉलिसी को पेश किया है।

एलआईसी की इस पॉलसी में निवेश करने पर मैच्योरिटी में लाखों का रिटर्न मिलता है। यानि कि हर महीने मामूली सी सेविंग से आपको अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। एलआईसी की जीवन लाभ स्कीम सेफ्टी और सेविंग दोनों ही बेनिफिट ग्राहको को देती है। चलिए जानते हैं इसमें कितना और कैसे निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में आपको मंथली सिर्फ 7572 रुपये की सेवंग करनी होती है। इसमें आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख का फंड मिलेगा। यह एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम और गैर लिंक्ड पॉलिसी है। वहीं ये पॉलिसी धारक की मौत होने के मामले में परिवार को मदद देती है। इसके साथ में पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसको मोटा पैसा मिलेगा।

जानें कैसे मिलेंगा 54 लाख का फंड

आपको बता दें पॉलिसी लेने के लिए आपकी आयु 18 साल और मैक्जिमम 59 लाख की होनी चाहिए। ऐसे में मान लें कोई भी 25 साल की आयु में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है तो उसको हर महीने 7572 रुपये या फिर हर रोज 252 रुपये का निवेश करना होगा। यानि कि सालाना 90869 रुपये जमा करने होंगे।

इस हिसाब से आफको तकरीबन 20 लाख रुपये जमा करने होंगे। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पॉलिसीधारक को 54 लाख का फंड प्राप्त होगा। इसमें आपको मैच्योरिटी पर रिवर्सिनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस भी प्राप्त होगा।

जानें इसकी खासियत

सरकार की इस स्कीम में देश का 8 साल से 59 साल का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक 10, 13 और 16 साल तक पैसा जमा कर सकता है। इसमें 16 साल से 25 साल तक मैच्योरिटी में पैसा दिया जाता है।

अगर कोई शख्स 59 साल का है तो वह 16 साल वाली पॉलिसी चुन सकता है। जिससे कि 75 साल से आयु न हो। इसके अलावा यदि पॉलिसी की अवधि के समय किसी कारण से पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है। नॉमिनी को बोनस के साथ में सम एश्योर्ड का बेनिफिट कंपनी देती है।

अगर किसी वजह से पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है। नॉमिनी को बोनस के साथ में सम एश्योर्ड का बेनिफिट बीमा कंपनी देती है। डैथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट माना जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App