बेटी के नाम डेली जमा करें सिर्फ 170 रुपए, इतने दिनों में बन जाएगा 25 लाख का फंड, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana. देश बेटियां हर सेक्टर में आगे बढ़ रही हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई और यहां तक की शादी में मोटे रकम की जरूरत होती है। तो वही लोगों के बड़े सपने होते हैं। जिससे अपने परिवार के लिए लोग बिजनेस करते या फिर नौकरी करते-करते सेविंग स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं।

अगर आप भी अपने बेटी के भविष्य के लिए चिंता कर रहे हैं। आप इसी फाइनेंशियल ईयर में कोई खास स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिएसुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana- SSY) खास है।ऐसे अभिभावक जो बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए मोटा फंड जमा करना चाहते हैं।

जिससे पढ़ाई लिखाई के लिए पैसे की कमी ना रहे तो सरकार के द्वारा समर्थित इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana- SSY) के बारे में। मौजूदा समय में 8.2% की ब्याज दर दे रही है। तो वही यही नहीं लोगों को यहां पर टैक्स बेनिफिट का भी लाभ ले मिलता है। जिससे निवेश करना और भी फायदेमंद हो जाता है।

SSY में 250 रुपये से खोले खाता

दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) खाता किसी लड़की के नाम पर शुरू किया जा सकता है। यहां पर बेटी उम्र 10 वर्ष से कम हो।

तो वही खाता खोलने के लिए आप किसी बैंक या डाकघर में जा सकते हैं, यहां पर कम से कम न्यूनतम 250 रुपये सालाना और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा सकते हैं। बेटीके 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक अभिभावक खाते की देखरेख करता है।

5,000 रुपये के निवेश पर बन जाएगा लाखों का फंड

यहां पर बेटी के लिए कुछ पैसे जमा करना चाहते हैं, तो हर महीने 5,000 रुपये जमा करने से यह सालभर में 60,000 रुपए हो जाएगें। आप यहां पर आप 15 साल में 9 लाख रुपये का निवेश हो जाएगें। जिससे इस निवेश पर आपको कुल 16,46,062 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं, मैच्योरिटी के बाद  25,46,062 रुपये का फंड मिल जाएगें, जिसे बेटी के पढ़ाई और शादी जैसे खर्च में लगा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App