Post Office की स्कीम का नहीं कोई तोड़, निवेश करने पर मिलेंगे 7 लाख रुपये से ज्यादा, जानें आसान तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Post Scheme: हर किसी का सपना होता है कि वह अमीर बनकर अपने परिवार को शान ओ शौकत के साथ जिंदगी जी सके। इसके लिए सरकार की तरफ से तमाम बेहतरीन स्कीम्स भी चलाई जा रही हैं, जिसका लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है।

हम आपको अब एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे जुड़कर अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं। लोगों को एक मुश्त तगड़ा ब्याज भी मिल रहा है। सरकार की तरफ से जुलाई से सितंबर तक क तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में वित्त मंत्रालय की ओर से परिवर्तन किया जा चुका है।

इसके चलते 5 साल की आवर्ती जमा करने पर ज्यादा लोगों को निवेश के लिए अपनी तरफ से आकर्षित करने का काम कर रही है। ब्याज दरों में सरकार की ओर से 30 आधार अंकों की भारी बढ़ोतरी की गई है। इसका अर्थ आरडी पर पहले ग्राहकों को 6.6 फीसदी ब्याज का फायदा दिया जाता है। वर्तमान में ग्राहकों को आवर्ती जमा पर 6.5 प्रतिशत ब्याज की राशि प्रदान की जाएगी।

1 से 2 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट में भी बढ़ोतरी

सरकार की तरफ से अब 1 से 2 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट में 10 बेसिस की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ ही मध्यम वर्ग के निवेशकों के लिए यह स्कीम सही है। सरकारी स्कीम में 6.5 प्रतिशत से सालाना ब्याज का फायदा मिलेगा, जिसे गणना तिमाही कंपांडिंग के आधार पर रहती है।

RD कैलकुलेटर के अनुसार, यदि किसी निवेशक द्वारा पोस्ट की ऑफिस इस योजना में हर महीने 10 हजार रुपये तक आराम से निवेश करने का काम किया जाएगा। इसमें 5 साल का समय पूरा होने पर निवेश को ब्याज सहित (1.10 लाख) कुल 7.10 लाख रुपये मिल जाएंगे।

यह राशि आपको तब मिलेगी जब आप 6 लाख रुपये तक का निवेश करेंगे। व्यक्ति द्वारा किसी भी महीने की 1 से लेकर 15 तक RD खाता ओपन कराया जाता है तो किस्त की राशि 1 से 15 तारीख के बीच में ही जमा करने की जरूरत होगी। अगर अकाउंट 15 तारीख के बाद ओपन कराया जाता है तो किस्त की राशि महीने की आखिर में जमा करनी होगी।

धाकड़ स्कीम मचा रही गर्दा

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अब एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन स्कीम लोगों के बीच धमाल मचा रही हैं, जिससे हर किसी के अमीर बनने का ख्वाब पूरा हो रहा है। आप भी इन शानदार स्कीम से जुड़कर मालामाल बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App