Business Idea: गर्मी के मौसम में ये चीज है सबकी पसंदीदा, बिजनेस शुरू कर कमाएं मोटी कमाई

By

Business Desk

Business Idea: कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिनसे गर्मी के मौसम में खूब मुनाफा कमाया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी ऐसा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं. आप इस बिजनेस को बेहद कम लागत में शुरू कर सकते हैं और बंपर कमाई कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं आइसक्रीम पार्लर बिजनेस की।

इस बिजनेस में घाटा होने की संभावना भी बहुत कम होती है. यह एक सदाबहार बिज़नेस है. देश में आइसक्रीम प्रेमियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब लोग गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी आइसक्रीम खाते हैं। लोग शादियों और अन्य आयोजनों में भी आइसक्रीम रखते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

इस तरह से शुरू करो

आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए फ्रीजर खरीदना होगा. भारत में लोग बड़े पैमाने पर आइसक्रीम का कारोबार करते हैं। गर्मी के मौसम में आइसक्रीम की मांग काफी बढ़ जाती है. ऐसे में इस सीजन में इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है.

इस तरह आपका बिजनेस सफल होगा

इसे शुरू करने के लिए आपको बस एक फ्रीजर की जरूरत है. आप घर से या कहीं दुकान किराये पर लेकर शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटीरियर, फर्नीचर और एक डीप फ्रीजर भी लगाना होगा.  इसमें आपको 1-2 लाख रुपये तक का खर्च आएगा. आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए 400 से 500 वर्ग फुट कारपेट एरिया की कोई भी जगह पर्याप्त है। इसमें आप 5 से 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

यह लाइसेंस लेना जरूरी है

व्यापार मंडल फिक्की ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2022 तक देश में आइसक्रीम का कारोबार एक अरब डॉलर को पार कर जाएगा। आपको FSSAI से लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। यह 15 अंकों का पंजीकरण नंबर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि यहां तैयार खाद्य पदार्थ एफएसएसएआई के गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं।

इस सीजन में इसकी काफी डिमांड है

आइसक्रीम एक ऐसी चीज है जो बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद होती है. गर्मी के मौसम में अगर कोई व्यक्ति कम पैसे में जल्द से जल्द बिजनेस शुरू करना चाहता है तो आइसक्रीम पार्लर उसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App