Business idea: किसान भाई खेती के साथ करें ये बिजनेस, होगा दुगना मुनाफा 

Avatar photo

By

Sanjay

Business idea: कृषि व्यवसाय सदैव किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध हुआ है। मुर्गीपालन भी इनमें से एक है.मुर्गी पालन करके किसान कम समय में बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

हाल के दिनों में मुर्गी पालन का चलन भी बढ़ा है.बांका जिले में दर्जनों किसान हैं जो इस व्यवसाय को अपनाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. उन्हीं किसानों में से एक हैं जिले के रजौन प्रखंड अंतर्गत पदमपुर हरचंडी गांव निवासी रतन कुमार सिंह.

रतन सिंह ने 520 मुर्गियों से मुर्गी पालन की शुरुआत की. वह अपनी मेहनत और लगन से इसे बढ़ाते रहे। हालात ये हैं कि उनके पोल्ट्री फार्म और फीड बिजनेस का सालाना टर्नओवर करोड़ों में पहुंच गया है. इससे कई लोगों को रोजगार भी मिला है.

मुर्गीपालन की शुरुआत में घाटा झेलने वाले रतन कुमार सिंह ने लोकल 18 को बताया कि इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा था, जिससे परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही थीं. इसके बाद मैंने मुर्गी पालन करने का फैसला किया।’ इसके बाद 520 मुर्गियों का पालन शुरू हुआ. पहली बार जानकारी के अभाव में हमें नुकसान उठाना पड़ा।

उन्होंने बताया कि एक चूजा तैयार करने में 120 रुपये की लागत आई जबकि बाजार में इसे 110 रुपये में बेचना पड़ा. लॉकडाउन के दौरान इसमें काफी नुकसान हुआ. इसके बाद कई दोस्तों की सलाह पर उन्होंने पोल्ट्री फार्म को बारीकी से समझा और 6000 क्षमता वाला शेड बनवाया।

इसमें चिकन डालकर बनाया और बहुत फायदेमंद रहा. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। धीरे-धीरे जब पूरी जानकारी हासिल हो गई तो वे रजौन के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड के गोड्डा में भी पोल्ट्री फार्म चला रहे हैं।

सालाना टर्नओवर तीन करोड़ है। रतन कुमार सिंह ने बताया कि शुरुआती नुकसान झेलने के बाद उन्होंने हर साल 60 हजार से ज्यादा मुर्गियां बेचना शुरू कर दिया. इसके बाद उन्होंने एक बड़ी कंपनी के साथ मिलकर चिकन और डोनेशन का बिजनेस करना शुरू कर दिया.

उन्होंने बताया कि मुंगेर और भागलपुर समेत बांका जिले में 150 से अधिक मुर्गी फार्म संचालक हैं जो यहां से चूजे और दाना खरीदते हैं. उन्होंने बताया कि जब मुर्गी पालन का व्यवसाय पूरी तरह से जम गया तो उन्होंने मछली पालन भी शुरू कर दिया.

इससे अच्छी आमदनी होती है और कई लोगों को रोजगार भी मिलता है. उन्होंने बताया कि पहले कुछ सालों के बाद सालाना टर्नओवर 2 लाख रुपये था. धीरे-धीरे दायरा बढ़ता गया और अब सालाना टर्नओवर 3 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App