Business Idea: ये है केले की सबसे मजबूत किस्म, 1 बीघे में होगा 60 क्विंटल उत्पादन

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: केला एक ऐसा फल है जिसकी मांग पूरे साल रहती है। यह बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए फायदेमंद है, इसलिए केले की खेती हमेशा लाभदायक होती है। अगर किसान केले की सही किस्म लगाएं तो अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

अधिक पैदावार पाने के लिए सही समय पर बुआई करना भी मायने रखता है। केले की कुछ ऐसी किस्में हैं जो अच्छी पैदावार देने के साथ-साथ अच्छा मुनाफा भी देती हैं। जिले के कुछ किसान बड़े पैमाने पर केले की खेती कर रहे हैं. इस खेती से उन्हें कम लागत में अच्छा मुनाफा भी मिल रहा है.

बाराबंकी के पाटमऊ गांव निवासी युवा किसान विमल वर्मा ने 2 बीघे से केले की खेती शुरू की, जिसमें उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ. आज वह लगभग 5 बीघे में केले की खेती कर रहे हैं। इस खेती से वह हर साल करीब 5 से 6 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

क्या है G-9 की खासियत?

किसान विमल वर्मा ने बताया कि उन्होंने करीब 15 साल पहले केले की खेती शुरू की थी. उस समय मुनाफ़ा आज जितना अधिक नहीं था। फिलहाल हम करीब 5 बीघे में केले की खेती कर रहे हैं, जिसमें जी-9 केला लगा है, जो हिंदुस्तान कंपनी का है. जी-9 का आकार अन्य केलों से बड़ा होता है और यह स्वाद में अपेक्षाकृत मीठा होता है. इसका पौधा 16 रुपये में मिल जाता है और एक बीघे में पैदावार करीब 50 से 60 क्विंटल होती है.

इसे पकने में सामान्य केले की तुलना में कम समय लगता है. बीमारियों का प्रकोप भी कम हुआ है. इस किस्म के फल मध्यम तूफान में नहीं गिरते. इसका तना मजबूत होता है, जो इनका सामना करने में सक्षम होता है। इस खेती में एक बीघे में करीब 20 हजार रुपये की लागत आती है और एक फसल से करीब 5 से 6 लाख रुपये का मुनाफा होता है.

कम मेहनत में अधिक लाभ

किसान विमल वर्मा ने बताया कि केले की खेती बहुत आसान है. सबसे पहले खेत की जुताई की जाती है, उसके बाद हर दो फीट पर गड्ढे खोदे जाते हैं और फिर उसमें पौधे लगाए जाते हैं. उसके बाद जब पेड़ थोड़ा बड़ा हो जाए तो उसकी सिंचाई की जाती है. फिर खाद और कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है, जिससे पेड़ जल्दी तैयार हो जाता है. फिर फसल शुरू होती है, जो केवल 13 से 14 महीने तक चलती है। इस फसल को एक बार लगाकर आप दो साल तक मुनाफा पा सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App