बच्चों के लिए बड़े काम का है ब्लू आधार कार्ड! यहां जानें घर बैठे आवेदन का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Blue Aadhaar Card.  देश में फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए विभिन्न कामों के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है। तो ब्लू आधार कार्ड भी सरकार के द्धारा जारी किया जाता है, जिसके बारे में कई लोगों को कम जानकारी होती है।

देश में जब से आधार कार्ड का चलन हुआ हैं, तो लोगों के लिए सरकारी स्कीम का लाभ लेना हो, बच्चों की एडमिशन करना हो, नौकरी के लिए आवेदन करना हो, बैंक में खाता खोलना हो या फिर कोई और काम तो इससे सब काम आसानी से निपट जाते हैं। तो वही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के द्धारा ब्लू आधार कार्ड भी जारी किया जाता है।

इस ब्लू आधार कार्ड को 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है। इसे बाल आधार कार्ड भी कहते हैं, आम आधार कार्ड के तरह आधार कार्ड में बायोमैट्रिक की जरूरत नहीं होती है।

तो वही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक जरुरी नियम के अनुसार, इस आधार कार्ड को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र (Berth Certificate) की जरुरत नहीं होती है, जिससे अब बगैर बर्थ सर्टिफिकेट के भी ब्लू आधार कार्ड बनाया जा सकता है। इस तरह के आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Blue Aadhaar Card के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर कोई इस Blue Aadhaar Card के आवेदन करना चाहता हैं, तो यहां पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा। हालांकि यहां पर जरुरी दस्तावेज को पहले से तैयार रखना होगा। आवेदन करने के लिए यहां पर यूआईडीएआई के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा, जिसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले (www.UIDAI.gov.in) पर जाएं।
  • अब आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर आवेदन करने के लिए नई विंडो ओपन होगी।
  • जिसमें बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी भरें।
  • यहां पर फिल की गई डिटेल्स को रिचेक करें।
  • इसके बाद में फिर फॉर्म को सबमिट करें।

अब यहां पर इस प्रोसेस को करने के बाद में आपको यूआईडीएआई पर अपॉइंटमेंट लेना होगा। जिससे यहां फॉर्म में अपॉइंटमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपॉइंटमेंट लेना होगा। जिसमें बताई गई डेट पर यहां पर पहुंचना होगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App