पुरानें आधार कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान, अब इस तारीख कर मुफ्त करा सकेंगे अपडेट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Update Deadline: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और अभी तक अपडेट नहीं हुआ है तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरुरी है। सरकार के द्वारा आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए देश के करोड़ों लोगों को तगड़ी राहत दी है। इसके तहत सरकार ने मुफ्त में आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने की डेडलाइन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ये डेडलाइन पहले 14 मार्च तक थी।

फौरन निपटा लें ये जरुरी काम

इसका अर्थ है कि अब आधार कार्डधारक को अपने आधार में अपलोड करके इसे अपडेट करने के लिए 4 महीने का समय मिल गया है। ऐसे में अगर आपने ये  जरुरी काम नहीं कराया है तो इसको फटाफट निपटा लें।

आधार अपडेट न होने पर अटक सकते हैं काम

अगर आप समय पर अपना आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराते हैं तो जरुरी काम अटक सकते हैं। यहीं नहीं आधार में गलत जानकारी होने के कारण से आप काफी सारी स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे। बहराल आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।

मुफ्त सर्विस सिर्फ माईआधार पोर्टल

माई आधार पोर्टल पर जाकर आधार मुफ्त में आधार डेमोग्राफिक अपडेट कर सकते हैं। ये मुफ्त सर्विस सिर्फ माई आधार पोर्टल पर ही उपलब्ध है। वहीं यदि आप आधार सेंटर जाकर अपना अपडेट कराते हैं तो आपको इसके लिए 50 रुपये की फीस के तौर पर ही देना होगा।

सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आधार जरुरी

आपको बता दें आधार कार्ड आज के समय काफी जरुरी दस्तावेज में से एक है। सरकारी स्कीम का लाभ उठाने, बैंक खाता ओपन करने, सिम कार्ड खरीदने, घर खरीदने या फिर पैसों से जुड़ें किसी भी काम के लिए आधार कार्ड बेहद जरुरी है। एफडी, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करने के लिए आधार कार्ड जरुरी होता है।

UIDAI 10 साल से ज्यादा पुराना आधार कार्ड का उपयोग कर रहे हैं लोगों को अपनी काफी सारी जानकारी को फिर से अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है। जिससे कि आपको सभी प्रकार की सर्विस का लाभ आसानी से प्राप्त हो सके। आप myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App