Government Scheme: गरीब लोगों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार ने चलाई ये गजब की योजना

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: राज्य सरकारें हों या केंद्र सरकार, दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं। जहां राज्य की योजनाओं का लाभ केवल राज्य के लोगों तक ही सीमित है।

वहीं केंद्रीय योजनाओं का लाभ पूरे देश के लोगों को मिलता है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य 18 पारंपरिक व्यवसायों और उनमें काम करने वाले लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और उन्हें सक्षम बनाना है। अगर आप भी इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं जिनके बारे में आप आगे जान सकते हैं।

योजना में कौन शामिल हो सकता है?

पीएम विश्वकर्मा योजना में कौन शामिल हो सकता है, इसके लिए एक पात्रता सूची है। जिसके अंतर्गत मोची/जूता बनाने वाले, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, नाव बनाने वाले, राजमिस्त्री, नाई, माला बनाने वाले, धोबी आते हैं।

मछली पकड़ने के जाल बनाने वाले और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, पत्थर तराशने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तोड़ने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाले, बंदूक बनाने वाले और मूर्तिकार पात्र हैं और इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

प्राप्त किये जाने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  1. अगर आप पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ते हैं तो आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके लिए लाभार्थी को प्रतिदिन 500 रुपये का वजीफा देने का प्रावधान है।
  • साथ ही इसमें इंसेंटिव की भी सुविधा है
  • लाभार्थी टूलकिट खरीद सकता है, जिसके लिए 15,000 रुपये दिए जाते हैं.
  • बिना सिक्योरिटी और किफायती ब्याज दरों पर पहले 1 लाख रुपये और फिर पुनर्भुगतान के बाद अतिरिक्त 2 लाख रुपये का ऋण देने का प्रावधान भी इस योजना के तहत उपलब्ध है।
Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App