अरे वाह! यहां पर करें निवेश टैक्स छूट, हर महीने पेंशन जैसे मिलेगे बंपर लाभ,जानिए स्कीम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Best tax saving scheme. आज के इस समय में हर कामगार व्यक्ति अपने निवेश के लिए स्कीम सर्च करता रहता है। क्योंकि घर परिवार में ऐसे कई बड़े खर्च होते हैं। जिन्हें मैनेज करना होता है। बच्चों की पढ़ाई, शादी, इलाज के खर्च ऐसे जरूरी खर्च होते हैं। जिन्हें सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले पुरुष और महिला को करने होते हैं।

अगर आप भी समय रहते अपनी सैलरी पैकेज के कुछ हिस्सा टैक्स सेविंग स्कीम में लगाना चाहते हैं। तो यहां पर कुछ ऐसी स्कीम की जानकारी लाए है, जिससे यहां पर निवेश कर लाभ उठाया जा सकते है।

NSC है टैक्स सेविंग का अच्छा ऑप्सन

पोस्ट ऑफिस के ओर से संचालित होने वाले इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में इन्वेस्टमेंट कर टैक्स सेविंग कर सकते है, जिस पर एनएससी में सालाना 6.8 परसेंट ब्याज मिलता है। यहां पर इस स्कीम में दो तरह के सर्टिफिकेट 5 साल और 10 साल के लिए पैसा लगा सकते है, जिससे NSC में सेक्शन 80C के तहत 1.50 लाख रुपये जमा पूंजी पर टैक्स सेव कर सकते है।

PPF में निवेश कर पाएं टैक्स सेविंग का लाभ

इनकम टैक्‍स सेव करने वाले लोगों के लिए PPF सबसे खास स्कीम है, जिससे यहां पर निवेशक 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक पैसे लगा सकते हैं। यहां पर सरकार पीपीएफ पर 7.10 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दे रही है। इस निवेश योजना पीपीएफ अकाउंट को पोस्ट ऑफिस या किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खोल सकते है।

FD में निवेश कर पाए टैक्स बेनिफिट

लोगों के लिए टैक्स सेविंग के लिए FD में निवेश करना एक शानदार विकल्प है, आमतौर पर लोग एफडी में पैसा लगाते है। यहां पर निवेश करना 5 साल का लॉक इन पीरियड मिलता है, हालांकि टैक्स सेविंग के लिए की निवेश करना मैच्योरिटी पर 5 साल होता है, जिससे यहां पर इससे पहले नहीं निकाला जा सकता है।

टैक्स सेविंग उठाएं पेंशन का लाभ

लोगों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम एक जबरदस्त स्कीम है, यहां पर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति लंबे समय के लिए पैसे लगा सकता है। यहां पर सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर के सभी कर्मचारी निवेश कर सकते हैं। जिससे रिटायरमेंट के वक्त आपको एक साथ बड़ा फंड मिलेगा।

सबसे फायदा यह हैं कि टैक्स सेविंग करने के लाभ के साथ पेंशन पाने का इंतजाम हो जाता है। ऐसे कई जगहों पर नौकरी करने के बाद में पेंशन नहीं मिलती है। यहां पर भारतीय जिसकी उम्र 18-65 साल है, वह एनपीएस में निवेश कर सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App