ध्यान दें! Personal Loan लेने से पहले अपने आप से पूछें यह 5 जरुरी सवाल, पढ़ें फायदे की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:5 important things before taking a personal loan. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों को लोन की जरूरत कभी-कभी तो जरूरत पड़ती है। तो सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए पर्सनल लोन एक ऐसा आसान और कम समय में मिलने वाला लोन है जिससे कई बैंक 10 मिनट से लेकर 10 दिन के समय में भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया कर देती हैं।

पर्सनल लोन लेने के लिए ऐसे जरूरी बातें हैं। जिससे आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले जरुर आपने आप से पुछें जिससे आपके फाइनेंशियल गोल की अच्छा रहेगा। लोगों के पास पैसों की लिक्विडिटी जितनी ज्यादा बढ़ जाती है तो लोग अक्सर जमकर खरीदारी करते रहते हैं जिससे लोगों की फाइनेंसियल कंडीशन बिगड़ जाती है।  अगर आप भी अपने लिए पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं जिससे जरूरी खर्चो को मैनेज कर पाए ।

सही अमाउंट तय करें

पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले आपको खुद से जरूरी खर्च के लिए कितना पैसा चाहिए यह सोचना चाहिए। अगर आपको कम पैसे की जरूरत है, तो आप किसी दोस्त- रिश्तेदार या फिर कंपनी से किसी तरह यह पैसे अरेंज कर सकते हैं। जिससे आपको लोन देने की जरुरत न पड़े।

लोन की अवधि तय करें

लोन लेने की अवधि तय करने में लोग गलती करते हैं। जिससे आप लोन के डिफाल्टर भी हो सकते हैं। अपने फाइनेंशियल गोल और जरूरत के हिसाब से लोन रीपेमेंट की अवधि चुने जिससे आपको अपनी सैलरी या बिजनेस से आए पैसों को लोन चुकाने में कोई दिक्कत ना हो।

जरूर देखें जरूर जान बैंकों की ब्याज दरें

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है। जिससे आप सिक्योर्ड लोन लेने के प्रक्रिया में है। तो आपको कम और सस्ती दरों पर लोन मिल जाएगा। आप विभिन्न बैंकों के पास जाकर यहां पर मिलने वाली लगने वाली ब्याज दरों को कंपेयर करें जहां पर आपको कम ब्याज दर लगे इस बैंक में लोन का आवेदन करें।

जरूर देखें पर्सनल लोन में लग रही फीस

अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो इसमें आपका आवेदन में कौन-कौन सी ऐसी फीस लग रही है। जिससे प्रोसेसिंग फीस, फाइलिंग फीस, इंश्योरेंस में ऐसे कई फीस जहां पर कम यह फीस लग रही हो तो आप समझदारी दिखाकर यहां पर अप्लाई कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App