Bakri Palan: अगर आप इस नस्ल की बकरी पालेंगे तो कम समय में बन जाएंगे अमीर, जानिए इस नस्ल के बारे में खास बाते

Avatar photo

By

Business Desk


Bakri Palan: अगर आप भी मोटा पैसा कमाना चाहते हैं और वह भी कम समय में तो यह आर्टिकल आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। हमारे देश में कई किसान भाई बकरी पालन भी करते हैं. वे खेती के साथ बकरी पालन कर बंपर मुनाफा कमा रहे हैं. सबसे पहले तो आप बकरी पालन करके उनका दूध बेचकर भी कमाई कर सकते हैं. बकरी का दूध मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

डॉक्टर भी बकरी के दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। बकरी पालन के लिए आपको सरकार की ओर से अच्छी सब्सिडी भी मिलती है. और इन्हें फॉलो करने के लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है. आप छोटी सी जगह में बकरी पालन शुरू कर सकते हैं. गांव के आम लोग इस बकरी पालन व्यवसाय से जुड़ रहे हैं लेकिन आज के समय में कई पढ़े-लिखे लोग भी अपनी नौकरी छोड़कर बकरी पालन व्यवसाय से जुड़ गए हैं और इससे ज्यादा कमाई करते हैं। बाजार में बकरी के दूध और मांस दोनों की मांग अधिक है।

बकरी पालन कैसे शुरू करें?

बकरी पालन शुरू करने से पहले आपको उनकी अच्छी नस्लों के बारे में भी जान लेना चाहिए. और इन बेहतरीन नस्ल के बकरों का पालन करना होगा. ऐसे में जब आप बकरी के बच्चे खरीदने जाएं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बकरी का बच्चा खरीद रहे हैं. बच्चे को नियमित रूप से चारा-पानी देते रहें और प्रतिदिन टहलने ले जाएं ताकि बच्चे को कोई बीमारी न हो। जब आप बकरी के बच्चे को घुमाने ले जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोई जानवर उसे नुकसान न पहुंचाए। जब ये बकरी के बच्चे बड़े हो जाते हैं तो एक बकरी की कीमत 10 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक होती है.

हाल के दिनों में कई किसान और आम लोग भी पशुपालन से जुड़ गए हैं. पशुपालन से आप लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. आजकल कई युवा पशुपालन कर रहे हैं और लाखों रुपये का मुनाफा भी कमा रहे हैं. अगर आप भी पशु पालन कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो बकरी पालन शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बकरी की सबसे अच्छी नस्लें कौन सी हैं?

बीटल बकरी की सबसे अच्छी नस्ल मानी जाती है। बीटल नस्ल की इस बकरी को पालना बहुत आसान है। इनकी देखभाल करना भी आसान है। जब ये बकरियां पूरी तरह से बड़ी हो जाती हैं तो इनके पास अधिक माइट्स भी होते हैं। यह बकरी सबसे ज्यादा दूध भी देती है. इसलिए आप बीटल नस्ल की बकरी का पालन करके और दूध और मांस दोनों बेचकर अधिक कमाई कर सकते हैं।

यह बीटल नस्ल की बकरी बहुत शांत होती है। इन्हें फॉलो करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है. तुम्हें उसके घर की अच्छे से सफाई करनी होगी. ताकि उन्हें कोई बीमारी न हो और समय पर भोजन-पानी मिलता रहे। इस नस्ल की बकरी को पालकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

बकरी पालन से आय

आप किसी भी छोटी जगह पर बकरी पालन शुरू कर सकते हैं। आज बकरी पालन का हौसला बुलंद है और इससे आमदनी भी अच्छी होती है. अगर आपने 18 बकरियां पालना शुरू किया है और उनसे आपको 2,15,000 रुपये तक की कमाई हो जाती है. और इनमें से एक नर बकरा 1,85,000 रुपये तक कमा लेता है. अगर आप बकरी पालन अच्छे से करते हैं तो आप कम समय में लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App