गजब! 210 रुपये लगाकर पाएं करें 5 हजार पेंशन का इंतजाम, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Atal Pension Yojana. अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं, जिससे यहां पर काम करने के बाद पेंशन का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। तो आप परेशान ना हो यहां पर सरकारी स्कीम का जबरदस्त फायदा फायदा आपको मिल सकता है हालांकि इसके लिए आपको इसमें निवेश करना होगा ।

देश में हर जरूरतमंद लोगों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें कई स्कीम संचालित कर रही है। तो वहीं खुद का पेंशन इंतजाम के लिए मोदी सरकार एक जबरदस्त योजना को संचालित कर रही है। इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है।

दरअसल मोदी सरकार चाहती है, कि लोगों का बुढ़ापा भी अच्छे से कटे, तो उसके लिए सरकार लोगों की ज़रूरतें बखूबी समझती है यही कारण की सरकार अटल पेंशन योजना को लागू संचालित कर रही है। यहां पर आप दिन के कुछ पैसे निवेश कर ₹5000 तक का पेंशन इंतजाम कर सकते हैं।

करें 5000 रुपये  पाने का इंतजाम

सरकार आप को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन पाने का इंतजाम कर रही है, हालांकि आप के  पेंशन आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है। यानि जितनी ज्यादा राशि निवेश करेगें तो उतना ही लाभ मिलेगा।

210 रुपये निवेश कर मिलगा बंपर लाभ

अटल पेंशन योजना तहत निवेशकों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलती है,जिससे अगर आप लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपकी उम्र कम से कम 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिससे यहां पर आप 18 वर्ष की आय में हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 वर्ष की आयु के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन बैंक खाते में आएगी।

ये रही APY के लिए पात्रता

  • 18-40 वर्ष की आयु के बीच चाहिए
  • यहां पर आप को 20 वर्षों तक योगदान करना होगा।
  • आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए
  •  मोबाइल नंबर

अटल पेंशन योजना में आवेदन

लोगों के लिए अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आसान प्रक्रिया है। आप किसी भी बैंक में जाकर खुद आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आप अटल पेंशन योजना के फॉर्म ऑनलाइन और बैंक में उपलब्ध हैं,जिसे भर कर जमा करना होता है, और पेंशन का इंतजाम हो जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App